किसानों के लिए एक नई आर्थिक संभावनाएं, बक्सर में दो दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण

1 hour ago 1

X

Training 

Training 

प्रशिक्षक मनोज चौधरी ने किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि मशरूम एक कवक से उत्पादित फल है, जिसकी खेती करके किसान अपनी ...अधिक पढ़ें

  • Editor picture

बक्सर: बक्सर जिले के सदर प्रखंड स्थित ई किसान भवन परिसर में उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के तत्वावधान में दो दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला उद्यान सहायक निदेशक किरण भारती ने की. प्रशिक्षण में जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए लगभग 100 चयनित किसानों को मशरूम उत्पादन के तकनीकी ज्ञान से अवगत कराया गया.

इस प्रशिक्षण के बारे में जानकारी देते हुए बक्सर जिला सहायक उद्यान निदेशक किरण भारती ने लोकल 18 को बताया कि कई किसान इससे लाभान्वित हुए हैं और मशरूम उत्पादन के गुर अच्छी तरह से सीख चुके हैं. प्रशिक्षकों द्वारा दी गई गुणवत्तापूर्ण ट्रेनिंग ने किसानों को बताया है कि वे कम ज़मीन में भी कैसे फसल उगा सकते हैं. खासकर उन महिलाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है, जो घर पर रहकर भी मशरूम की खेती कर सकती हैं. उन्होंने आगे बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किसानों को 90% के अनुदान पर मशरूम किट भी उपलब्ध कराया जाएगा, क्योंकि केवल वे किसान जो इस दो दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे, वे अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कम लागत में बेहतर उत्पादन
प्रशिक्षक मनोज चौधरी ने किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि मशरूम एक कवक से उत्पादित फल है, जिसकी खेती करके किसान अपनी आर्थिक उन्नति कर सकते हैं. बदलते समय और जलवायु परिवर्तन के कारण अन्य खाद्य पदार्थों में पौष्टिक तत्वों की कमी हो रही है, जबकि मशरूम इस कमी को पूरा करता है. बढ़ती आबादी के कारण खेतों का आकार घटने के साथ, बहुत कम जगह और लागत में इसका बेहतर उत्पादन संभव है.

फसल उत्पादन में सहायता करेगा
चौधरी ने कहा कि महिलाएं और पुरुष किसान अपने आसपास के जैविक पदार्थों का उपयोग करके इस फसल को आसानी से उगा सकते हैं. किसान अपने पशुओं के चारे के लिए रखे पुआल या गेहूं के भूसे को लगभग 18 से 20 घंटे पानी में भिगोकर, गर्म पानी में उबालकर या उपचारित करके, उन पर स्पॉन बीज लगाकर छायादार स्थानों में रख सकते हैं. आगामी नवंबर महीने से प्रतिकूल मौसम का प्रभाव शुरू हो रहा है, जो अगले मार्च तक फसल उत्पादन में सहायता करेगा.

बता दें कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी किसानों को 90% के अनुदान पर मशरूम किट उपलब्ध कराया जाएगा. इस अवसर पर डुमराँव बीएचओ विष्णु शंकर, राजपुर के मुन्ना कुमार सिंह, बक्सर के शिवकुमार, राजीव कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

Tags: Buxar news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 27, 2024, 11:00 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article