क्या पेजर ब्लास्ट से क्रैश हुआ था ईरान के पूर्व राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर?

2 hours ago 2
ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पेजर यूज करते थे.ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पेजर यूज करते थे.

Pager Blast News: ईरान के एक सांसद ने आशंका जताई है कि रईसी (Ebrahim Raisi) के हेलीकॉप्टर में पहले पेजर ब्लास्ट हुआ और ...अधिक पढ़ें

    ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के मामले में नया खुलासा हुआ है. ईरान के एक सांसद ने दावा किया है कि मई में इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर में पेजर ब्लास्ट हुआ था. इसके बाद हेलीकॉप्टर जंगल में क्रैश हो गया, जिसमें रईसी की जान गई. ईरानी सांसद ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब पिछले हफ्ते लेबनान में एक साथ 1000 पेजर ब्लास्ट हुए. अगले ही दिन वॉकी-टॉकी ब्लास्ट हुआ, जिसमें हिजबुल्लाह के कम से कम 39 लड़ाके मारे गए और 3000 के आसपास लोग घायल हो गए थे.

    लेबनान और ईरान जैसे देशों ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि इजरायल ने इन ब्लास्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

    ईरानी राष्ट्रपति की मौत में क्या नया खुलासा? 
    ईरानी संसद के नेशनल सिक्योरिटी कमीशन के मेंबर अहमद बख्शयेश अर्देस्तन (Ahmad Bakhshayesh Ardestan) ने ईरानी मीडिया आउटलेट Didban Iran से बातचीत में कहा कि “ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) के हेलीकॉप्टर क्रैश के पीछे यह आशंका भी है कि पहले उनके पेजर में ब्लास्ट हुआ हो और फिर हेलीकॉप्टर उसकी चपेट में आ गया हो…’ अर्देस्तन ने कहा रईसी भी पेजर का इस्तेमाल करते थे. हालांकि वो जिस तरह का पेजर यूज करते थे वो हिजबुल्लाह (Hezbollah) के लड़ाकों से संभवत: अलग था.

    Image

    तेहरान ने करवाई थी पेजर की डील!
    अहमद बख्शयेश अर्देस्तन ने यह भी दावा किया है कि हिजबुल्लाह लीडरशिप और उसके लड़ाके जो पेजर यूज करते थे, उसकी खरीद में तेहरान भी शामिल था. उन्होंने कहा कि ईरानी सुरक्षा एजेंसियों ने निश्चित रूप से हिजबुल्लाह के पेजर खरीदने में भूमिका निभाई थी. इसलिये हमारी खुफिया एजेंसियों को इस एंगल पर भी जांच करनी चाहिए.

    पेजर ब्लास्ट की थ्योरी कैसे सामने आई?
    ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) की मौत में पेजर ब्लास्ट की थ्योरी लेबनान में धमाकों के ठीक बाद सामने आई. रईसी की निवर्तमान इराकी संसद के अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबूसी के साथ मुलाकात की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई. इस फोटो में रईसी की टेबल पर एक पेजर दिख रहा था. हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या रईसी उसी ब्रांड का पेजर यूज करते थे जो हिजबुल्लाह के लड़ाके करते हैं.

    आधिकारिक जांच में क्या वजह सामने आई थी?
    ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर तीन महीने पहले मई में क्रैश हुआ था, जिसमें उनकी जान चली गई थी. साथ ही 6 और लोग मारे गए थे. बाद में ईरानी एजेंसियों की जांच में सामने आया कि हेलीकॉप्टर क्रैश के पीछे खराब मौसम जिम्मेदार था. ईरानी सशस्त्र बल के सुप्रीम बोर्ड ने जो फाइनल रिपोर्ट सौंपी, उसमें कहा गया था कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना का मुख्य कारण घना कोहरा और खराब मौसम था. रिपोर्ट में कहा गया था कि रईसी के हेलीकॉप्टर की तकनीकी, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक और नेविगेशन की जांच भी की गई और सबकुछ ठीक पाया गया था.

    इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) कट्टरपंथी थे और उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता था. रईसी की सरकार को अर्थव्यवस्था से लेकर और महिलाओं के अधिकारों जैसे मामले पर विरोध प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा. एक वर्ग उनकी तीखी आलोचना कर रहा था.

    A morganatic question: Is it imaginable that the precocious Iranian President Ebrahim Raisi was killed by blowing up his pager (shown successful the representation below) arsenic a benignant of experimentation earlier carrying retired that experimentation connected the crushed yesterday day successful Lebanon and Syria? pic.twitter.com/yCNkTrzGAN

    — David Nader (@raymikado) September 18, 2024

    लेबनान में पेजर ब्लास्ट कैसे हुआ?
    पिछले हफ्ते लेबनान में हुए पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट के बाद इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ गया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने ताइवान की एक कंपनी को 5000 पेजर का ऑर्डर दिया था. इजरायली खुफिया एजेंसी को इसकी खबर लग गई थी. उसने पेजर के कंसाइनमेंट को ट्रैप किया और फिर उसमें 3-3 ग्राम विस्फोटक छिपाए. फिर एक कोडेड मैसेज से एक साथ ब्लास्ट किया. इजरायल ने न तो इन हमलों की जिम्मेदारी ली है औ न ही खंडन किया है.

    उधर, हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई में हाफिया के उत्तर और पूर्व में सैन्य सुविधाओं और नागरिक इलाकों को निशाना बनाकर लगभग 150 रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे. इसके बाद इजरायल ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान के निवासियों से घरों और अन्य इमारतों को तुरंत खाली करने को कहा है. दावा है कि हिजबुल्लाह यहीं अपने हथियार रखता है. इजरायल इन ठिकानों को निशाना बना रहा है.

    Tags: Iran news, Israel, Israel News

    FIRST PUBLISHED :

    September 23, 2024, 16:38 IST

    *** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

    (Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

    Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

    Watch Live | Source Article