ग्रेटर नोएडा: क्राइम रोकने का खास प्लान, कंट्रोल रूम पहुंचेगी हर पल की जानकारी

2 hours ago 2

News18 हिंदी - Hindi Newsउत्तर प्रदेश

sponser-logo

BANKING PARTNER

  • text

ग्रेटर नोएडा में क्राइम रोकने के लिए बना ये खास प्लान, कंट्रोल रूम पहुंचेगी हर सेकेंड की जानकारी

bell-iconcloseButton

DISCOVER

TEXT SIZE

SmallMediumLarge

SHARE

तीसरी आंख से होगी यूपी के इस शहर की निगरानी, क्राइम रोकने का बनाया गया खास प्लानतीसरी आंख से होगी यूपी के इस शहर की निगरानी, क्राइम रोकने का बनाया गया खास प्लान

रिपोर्ट- धीरेंद्र कुमार शुक्ला

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में क्राइम को कंट्रोल करने और सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से खास प्लान तैयार किया गया है. इस प्लान के तहत पूरे शहर में 3,000 हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे. इस पहल का उद्देश्य लूटपाट, चोरी और छेड़छाड़ की घटनाओं पर काबू पाना है और साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या से भी राहत दिलाना है. इस परियोजना की कुल लागत लगभग 250 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है.

आधुनिक तकनीकी से लैस किए जाएंगे कैमरे
प्राधिकरण की तरफ लगाए जाने वाले स्मार्ट कैमरों से आपराधिक गतिविधियों की पहचान करने के साथ ही ओवर स्पीड से वाहन चलाने वालों पर भी नजर रखी जाएगी. जहां ट्रैफिक जाम की समस्या देखी जाती है वहां ये कैमरे रियल टाइम में संकेत भेजने और कंट्रोल रूम में सूचना पहुंचाने का काम करेंगे.

इन 300 जगहों पर लगाए जाएंगे कैमरे
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और पुलिस के बीच सहयोग के तहत यह योजना तैयार की गई है. ग्रेटर नोएडा को और हाईटेक शहर के रूप में विकसित करने के लिए 300 जगह को चिन्हित किया गया है जहां कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों से कंट्रोल रूम में हर सेकंड की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी.

अधिकारियों ने दी जानकारी
अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रेरणा सिंह ने बातचीत के दौरान बताया कि हमारा उद्देश्य नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देना है. इसके लिए इस परियोजना के जरिए हम एक सुरक्षित और स्मार्ट ग्रेटर नोएडा का निर्माण करने जा रहे हैं. इस योजना का उद्देश्य शहर के निवासियों को सुरक्षा प्रदान करना और उन्हें एक सुरक्षित माहौल देना है. यातायात की समस्याओं से भी निवासियों को राहत मिलेगी और उनकी सुरक्षा में भी सुधार होगा. यह शहर की तकनीकी प्रगति को भी दर्शाएगा. इसके लिए खास प्लान तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED :

September 22, 2024, 18:42 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article