क्या है क्वाड समूह, कब हुआ इसका गठन, जानें क्या है इससे भारत का फायदा

2 hours ago 2

Quad Summit 2024 : अमेरिका के डेलावेयर में 22 सितंबर को क्वाड समिट 2024 का आयोजन किया गया. जिसमें इसके सदस्य देशों- भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों ने भी शिरकत की. इस सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. क्या आपको क्वाड नाम के इस सहयोग संगठन के बारे में डिटेल में पता है? आइए जानते हैं इस संगठन के बारे में.

क्वाड क्या है?

क्वाड चार देशों- भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका का समूह है. यह इन चारो देशों का एक अनौपचारिक मंच है, जहां मिलकर एशिया-प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक सुरक्षा और आपसी सहयोग पर चर्चा होती है. इस समूह का मकसद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करना है. इसकी शुरुआत साल 2007 में हुई थी. लेकिन एक साल बाद ही 2008 में ऑस्ट्रेलिया इससे अलग हो गया. जिससे यह बंद हो गया. इसके बाद साल 2017 में इसे पुनर्जीवित किया गया.

भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है क्वाड?

क्वाड का मकसद चीन के आर्थिक और सामरिक प्रभाव को कम करना है. इसी क्रम में यह भारत को अपनी आर्थिक और सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है, ताकि वह चीन से प्रतिस्पर्धा कर सके.

कैसे बना क्वाड?

-क्वाड बनने की कहानी साल 2004 से शुरू होती है, जब सुनामी की वजह से जापान और भारत समेत कई देशो में लाखों लोगों की मौत हो गई. तब कई देशों की मदद के लिए भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने एक समूह बनाया. यही आगे चलकर क्वॉड बना. इसके औपचारिक गठन की पहल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की थी. औपचारिक तौर पर इसका गठन साल 2007 में हुआ. तब पहली बार सदस्य देशों की औपचारिक मीटिंग हुई. लेकिन एक साल बाद ही ऑस्ट्रेलिया इससे अलग हो गया तो फिर करीब एक दशक के लिए यह ठंडे बस्ते में चला गया.

क्वाड दोबारा कैसे एक्टिव हुआ?

साल 2017 आते-आते ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते चीन के साथ तल्ख होने लगे. जिससे क्वाड के पुनर्जीवित होने का मौका मिला. 2017 में मनीला में आसियान देशों की बैठक के साथ क्वाड देशों की भी मीटिंग हुई. इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के पीएम शिंजो आबे और ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मेलकॉम टर्नबुल ने हिस्सा लिया.

Tags: Education news, General Knowledge, QUAD Meeting, Quad summit

FIRST PUBLISHED :

September 22, 2024, 20:24 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article