ग्वालियर के ये भाई दे रहे फ्री करियर और लाइफ ट्रेनिंग प्रोग्राम,बदल रहे जिंदगी

1 hour ago 1

X

ग्वालियर

ग्वालियर के ये भाई दे रहे फ्री करियर और लाइफ ट्रेनिंग प्रोग्राम

आज के समय में, सही करियर चुनना और उसमें सफलता हासिल करना युवाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है. सही मार्गदर्शन की कमी के कारण कई युवा गलत दिशा में कदम उठाते हैं और बाद में असफलता का सामना करते हैं. इसी समस्या को हल करने के उद्देश्य से ग्वालियर के दो भाइयों, हिमांशु तिवारी और शिवांक तिवारी ने एक मुफ्त करियर और जीवन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है, जो युवाओं को सही दिशा और जीवन के महत्वपूर्ण सबक सिखा रहा है.

करियर चुनने में मार्गदर्शन की कमी से होती हैं बड़ी समस्याएं
आज के दौर में यह देखा गया है कि युवाओं को सही करियर चुनने में काफी परेशानी होती है. कई बार वे बिना सही जानकारी के किसी करियर को चुन लेते हैं और जब उसमें सफलता नहीं मिलती, तो वे मानसिक तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. मार्गदर्शन की कमी एक बड़ी समस्या है, जिसकी वजह से युवा अपने करियर में सही दिशा नहीं पा पाते. इसी वजह से हिमांशु और शिवांक तिवारी ने इस निशुल्क कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसमें वे युवाओं को हर फील्ड के विशेषज्ञों से मिलवाते हैं.

हर फील्ड के विशेषज्ञ देते हैं महत्वपूर्ण टिप्स
इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि यहां हर क्षेत्र के मर्मज्ञों को बुलाया जाता है, जो अपने अनुभवों के आधार पर युवाओं को मार्गदर्शन देते हैं. चाहे वह इंजीनियरिंग हो, मेडिकल, मैनेजमेंट, या फिर कला के क्षेत्र से संबंधित हो, हर फील्ड के विशेषज्ञ यहां आकर बच्चों को सही दिशा दिखाने का प्रयास करते हैं. इन विशेषज्ञों के व्याख्यानों से बच्चे यह जान पाते हैं कि उन्हें किस करियर का चयन करना चाहिए और उसमें सफल होने के लिए कौन से कदम उठाने चाहिए. सही समय पर सही मार्गदर्शन मिलने से वे अपने करियर को सही दिशा में ले जा सकते हैं.

करियर ही नहीं, जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी होता है फोकस
इस कार्यक्रम का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यहां केवल करियर की ही नहीं, बल्कि जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी ध्यान दिया जाता है. जीवन के मर्मज्ञ, जिनकी उम्र 100 वर्ष तक हो चुकी है, उन्हें भी यहां बुलाया जाता है. ऐसे व्यक्ति अपने जीवन के अनुभवों से सिखाते हैं कि कैसे हम अपना जीवन लंबा और स्वस्थ बना सकते हैं. जीवन के छोटे-छोटे सबक, जिनका हमारे करियर और व्यक्तिगत जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है, इन्हें समझाने का काम किया जाता है.

जीवन के अनुभवों से सिखाने की अनूठी पहल
हिमांशु तिवारी और शिवांक तिवारी का यह मानना है कि जीवन अपने आप में सबसे बड़ा शिक्षक है. जीवन का हर अनुभव हमें कुछ न कुछ सिखाता है, और यही सत्य है जिसे समझना जरूरी है. इसलिए इस कार्यक्रम में उन लोगों को भी बुलाया जाता है, जिन्होंने अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण अनुभवों से गुजरकर जीवन को बेहतर तरीके से जीने का तरीका सीखा है.

उनका मानना है कि जीवन का सही मार्गदर्शन मिलने से न केवल करियर में, बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी संतुलन बना रहता है. जीवन की चुनौतियों का सामना करते हुए, इसे कैसे अधिक आनंददायक और शांतिपूर्ण बनाया जा सकता है, यह भी इस कार्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा है.

युवाओं के लिए मार्गदर्शन का अनूठा मंच
हिमांशु और शिवांक का यह फ्री करियर और लाइफ ट्रेनिंग प्रोग्राम युवाओं के लिए एक अनूठा मंच साबित हो रहा है. इस पहल ने कई युवाओं को उनकी दिशा दिखाई है और उन्हें अपने जीवन और करियर के प्रति जागरूक किया है. इस पहल का मुख्य उद्देश्य युवाओं को सही समय पर सही मार्गदर्शन देकर उन्हें सफल बनाना है.

यह प्रोग्राम पूरी तरह से निशुल्क है और इसके माध्यम से तिवारी बंधु उन सभी लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्हें अपने करियर या जीवन में मार्गदर्शन की आवश्यकता है. यह कार्यक्रम न केवल करियर के बारे में है, बल्कि यह जीवन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को भी कवर करता है, जिससे लोग बेहतर और सफल जीवन जी सकें.

Tags: Gwalior news, Local18, Special training

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 16:05 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article