घर की AC बन जाएगी एयर प्यूरीफायर, IIT कानपुर ने तैयार किया स्पेशल फिल्टर

2 hours ago 1

X

फ़िल्टर

फ़िल्टर (सांकेतिक तस्वीर)

कानपुर: सर्दियों की शुरुआत के साथ देशभर में पॉल्यूशन का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है. दीपावली पर पटाखों के कारण भी पॉल्यूशन और गंभीर हो जाता है, जिससे श्वास और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन बढ़ती समस्याओं को देखते हुए अब लोग अपने घरों में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने लगे हैं, ताकि वे स्वच्छ हवा में सांस ले सकें. इसी दिशा में IIT कानपुर ने एक खास फिल्टर तैयार किया है, जो एयर कंडीशनर को एयर प्यूरीफायर में बदलने की क्षमता रखता है, चाहे सर्दी हो या गर्मी का मौसम.

यह खास फिल्टर IIT कानपुर की इनक्यूबेटर कंपनी “अर्थ” द्वारा विकसित किया गया है. इस फिल्टर का इस्तेमाल हर मौसम में किया जा सकता है. गर्मियों में इसे आपके एयर कंडीशनर में लगाया जा सकता है, जिससे न केवल ठंडी हवा मिलेगी बल्कि हवा स्वच्छ भी होगी. सर्दियों में एयर कंडीशनर के फैन मोड में इस फिल्टर को लगाकर उसे एक प्रभावी एयर प्यूरीफायर में बदल सकते हैं. इससे आपके कमरे की हवा पूरी तरह से स्वच्छ हो जाएगी, चाहे बाहर का वातावरण कितना भी प्रदूषित हो.

स्वच्छ हवा के साथ वायरस का भी खात्मा
यह फिल्टर न केवल पॉल्यूशन को रोकता है, बल्कि हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों और वायरसों को भी समाप्त करता है. इस फिल्टर को खासतौर पर जापानी तकनीक से तैयार किया गया है, जिसमें विभिन्न प्रकार की मेंब्रेन और कोटिंग्स का उपयोग किया गया है, जो पॉल्यूशन और वायरस को रोकने में सक्षम हैं. इसके कारण यह फिल्टर हवा को शुद्ध करने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है.

ऑनलाइन उपलब्धता और कीमत
IIT बॉम्बे के पूर्व छात्र और “अर्थ” के डायरेक्टर, रवी कौशिक ने बताया कि देशभर में पॉल्यूशन की बढ़ती समस्या को देखते हुए उन्हें यह फिल्टर बनाने का विचार आया. इसके बाद उन्होंने IIT कानपुर के विशेषज्ञों के साथ मिलकर यह उत्पाद विकसित किया. यह फिल्टर सिर्फ 3,500 रुपये की कीमत में उपलब्ध है और इसे ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है. इस फिल्टर की मदद से आप अपने एयर कंडीशनर को एक शक्तिशाली एयर प्यूरीफायर में बदल सकते हैं, जो आपको गर्मियों में ठंडी और स्वच्छ हवा देगा, और सर्दियों में पॉल्यूशन से बचाते हुए शुद्ध हवा प्रदान करेगा.

समाज के लिए बड़ा कदम
IIT कानपुर द्वारा तैयार यह फिल्टर प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है. यह न केवल घरों और ऑफिसों में स्वच्छ हवा उपलब्ध कराएगा, बल्कि स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर डालेगा, खासकर उन लोगों के लिए जो पॉल्यूशन के कारण श्वसन समस्याओं से जूझ रहे हैं.

Tags: Iit kanpur, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 14:42 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article