चुन्नू सी काली चीज पिचका देगी मटका जैसा पेट ! इम्यूनिटी बढ़ाने में रामबाण

2 hours ago 1

Black Pepper Benefits: काली मिर्च का इस्तेमाल खाने-पीने में खूब किया जाता है. काली मिर्च एक मसाला है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ता है और सेहत को कई गजब के फायदे मिलते हैं. काली मिर्च स्किन के लिए फायदेमंद होती है और यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है. काली मिर्च का सही तरीके से सेवन करने से स्किन को चमकदार और हेल्दी रखा जा सकता है. काली मिर्च का पाउडर खाने-पीने से लेकर स्किन पर लगाया जा सकता है. काली मिर्च पाउडर को दही में मिलाकर स्किन पर भी लगाया जा सकता है और इससे स्किन की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. काली मिर्च में तमाम औषधीय गुण होते हैं, जिससे सेहत को गजब के फायदे मिल सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक काली मिर्च में भरपूर मात्रा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन कम कर सकते हैं. काली मिर्च डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है और इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता मिल सकती है. ब्रेन हेल्थ के लिए भी काली मिर्च को लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद पिपेरिन नामक एंटीऑक्सीडेंट ब्रेन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है. इससे ब्रेन हेल्थ में सुधार होता है और स्ट्रेस, एंजायटी व डिप्रेशन से राहत मिल सकती है.

जानें काली मिर्च के 5 बड़े फायदे

– काली मिर्च में पिपेरिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और सेल्स डैमेज से बचा सकते हैं. काली मिर्च में पाए जाने वाले कुछ तत्व एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं. रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

– काली मिर्च को डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद माना जा सकता है. काली मिर्च पेट में गैस्ट्रिक जूस का प्रोडक्शन बढ़ा देती है, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है. यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करती है. काली मिर्च को खाने में शामिल करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

– काली मिर्च में पिपेरिन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलती है. यह एंटीऑक्सीडेंट फैट सेल्स के निर्माण को रोकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो काली मिर्च को अपने खाने-पीने में जरूर शामिल कर लें. इससे शरीर को स्लिम रखने में मदद मिल सकती है.

– काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. यह शरीर को संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है, जिससे बदलते मौसम में सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से बच सकते हैं. काली मिर्च का सेवन करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में भी मदद मिलती है.

– रेस्पिरेटरी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए काली मिर्च का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च खाने से कफ और बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे सर्दी, खांसी और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं में राहत मिल सकती है. गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर पीने से गले की खराश में आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए गुड़ ज्यादा फायदेमंद या शहद? डाइटिशियन से जानें सच, वेट लॉस में मिलेगी मदद

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

October 11, 2024, 12:32 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article