बत्तीसी जब होने लगे कमजोर तो इसे न समझें मामूली, यह ओरल कैंसर भी हो सकता है

5 days ago 13

Symptoms of Mouth Canver: मुंह का कैंसर बहुत बड़ा है. इसमें कई चीजों में कैंसर होता है. यानी यदि होंठ, मसूड़ा, जीभ, गाल के अंदरुनी हिस्से, मुंह की छत, मुंह की सतह आदि में कैंसर कोशिकाएं पनपने लगे तो यह मुंह के कैंसर में आते हैं. इसे ओरल कैंसर भी कहा जाता है. मोटा-मोटी गर्दन से लेकर सिर तक के अंदरुनी भाग के कैंसर को मुंह का कैंसर कहा जाता है. चूंकि कैंसर ऐसी बीमारी है जिसमें कई सालों तक लक्षण नजर नहीं आते, इस कारण इसकी पहचान में मुश्किल होती है. लेकिन छोटी-छोटी चीजें इस बात की ओर इशार करती हैं कि शरीर में कुछ बड़ा होने वाला है. जैसे दांतों की ढीलापन या कान में दर्द भी मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है. इसलिए मुंह के कैंसर में भी यदि इस बात का ध्यान रखा जाए तो शुरुआत में भी इसकी पकड़ हो सकती है और इस भयंकर बीमारी से बची जा सकती है.

मुंह के कैंसर के लिए जिम्मेदार कारक
हालांकि कैंसर होने के अनगिनत कारक हैं. इसके लिए प्रदूषण से लेकर पर्यावरण और जीन तक जिम्मेदार हो सकते हैं लेकिन बहुत से मामलों में कैंसर के लिए लोग खुद जिम्मेदार होते हैं. खराब लाइफस्टाइल ने इस बीमारी को और भी खतरनाक बना दिया है. मुंह का कैंसर के लिए मुख्य रूप से सिगरेट, शराब, तंबाकू, गुटखा, फूड में मौजूद टॉक्सिन रसायन, रेडिएशन, संक्रामक एजेंट, अल्कोहल में मौजूद रसायन, बैंजीन, एस्बेस्टस, अर्सेनिक, बेरेलियम, निकेल जैसे कैंसर कारक तत्व जिम्मेदार होते हैं.इसलिए यदि समय पर मुंह के कैंसर के संकेतों पर ध्यान दिया जाए तो इस घातक बीमारी से बचा जा सकता है.

मुंह के कैंसर होने पर दिखते हैं ये संकेत
मायो क्लिनिक के मुताबिक मुंह में कैंसर होने पर सबसे पहले मुंह के किसी भी अंदरुनी भाग में फोड़े, घाव या छाले दिखने लगेंगे जो किसी दवा से ठीक नहीं होंगे. वहीं मुंह की छत, सतह या गाल के अंदरुनी हिस्से में सफेद या रैडिश पैचेज दिखने लगेंगे. जब दांतों में ढीलापन होने लगे तो भी यह मुंह के कैंसर होने का संकेत हो सकता है. मुंह में कोई गांठ हो, मुंह में दर्द हो, कान में दर्द हो, खाने में तकलीफ हो तो ये सब मुंह के कैंसर के लक्षणों में शामिल हैं. इन छोटे से संकेतों को देखकर कभी भी नजरअंदाज न करें.

किन लोगों को है ज्यादा खतरा
जैसा कि उपर बताया गया है कि मुंह के कैंसर के लिए कई चीजें जिम्मेदार हैं. ऐसे में इन चीजों को अपनाने वालों पर इसका खतरा सबसे ज्यादा है. यानी यदि आप बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन ज्यादा करते हैं, तो आपको इसका ज्यादा खतरा है. वहीं, बहुत अधिक अल्कोहल लेने वाले को भी मुंह के कैंसर का खतरा है. फिजिकल रिलेशन से फैलने वाले ह्यूमन पेपिलोमावायरस से भी मुंह का कैंसर हो सकता है.इसलिए सुरक्षित संबंध बनाना चाहिए. जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उसे भी मुंह के कैंसर का खतरा रहता है.

इस कैंसर से कैसे करें बचाव
तंबाकू, सिगरेट, शराब, गुटखा आदि का सेवन न करें. सुरक्षित यौन संबंध बनाएं. बहुत ज्यादा धूप में न रहे.लगातार डेंटिस्ट से संपर्क में रहे. हेल्दी खान-पान अपनाएं. प्रोसेस्ड फूड, सैचुरेटेड फूड से दूर रहें. ये सारे तरीके हर तरह के कैंसर से बचने के उपाय हैं.

इसे भी पढ़ें-क्या ऐसा खाएं कि पेट भरा भी रहे और वजन भी न बढ़े, ताकत भी मिले भरपूर, चाहते है ऐसा तो जान लीजिए फुल लिस्ट

इसे भी पढ़ें-सुबह उठते ही पी लेते हैं फ्रूट जूस? किडनी में बन सकता है पत्थर, डॉक्टर की बात मानें और करें ये काम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED :

October 4, 2024, 15:15 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article