त्योहार मनाने जा रहे हैं घर से दूर? सूख सकते हैं पौधे, फॉलो करें ये TIPS

2 hours ago 1

How to harmless plants successful your absence: होली पर बहुत लोग त्योहार मनाने के लिए अपने घर जाते हैं. ऐसे में लोगों को अपने घर में लगे-पेड़ पौधों की चिंता सताने लगती है कि कहीं ये मुरझा न जाएं. इसके लिए आपको या तो अपने पड़ोसी को पेड़ों में पानी देने की रिकवेस्ट करनी पड़ती है या फिर इनको ऐसे ही छोड़ कर जाना पड़ जाता है. लेकिन आज हम आपको (Plant information tips) कुछ ऐसे गार्डनिंग टिप्स बताते हैं, जिसके बाद आपके घर में न रहने पर भी पेड़-पौधे हरे बने रहेंगे.

पेड़-पौधे हरे-भरे बने रहें इसके लिए इनमें पानी देना जरूरी है. लेकिन जब आप घर पर नहीं होते हैं तब ये सूखने और मुरझाने लग जाते हैं. ऐसे में कुछ तरीकों की मदद आप ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घर में लगाएं कदम्ब का पौधा, 5 आसान गार्डनिंग टिप्स की लें मदद, तेजी से ग्रो करेगा प्लांट, हमेशा रहेगा हरा भरा

काम आएंगे नारियल के छिलके
आप की अनुपस्थिति में आपके घर के पेड़-पौधे हरे-भरे बने रहें इसके लिए आप नारियल के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में जाने से पहले आप थोड़े से नारियल के छिलके लें और इनको पानी में डुबोकर कुछ देर के लिए रख दें. फिर इन छिलकों को पानी से निकालें और पौधों के गमलों या क्यारी में मिट्टी की ऊपरी सतह पर चारों तरफ अच्छी तरीके से लगा दें, फिर घर से बाहर जाएं. इस तरह से नारियल के भीगे हुए छिलकों से मिट्टी कुछ दिनों तक नम बनी रहेगी. इससे आपके पौधे सूखने से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें: शमी का पौधा लगाते समय 6 बातों का रखें खास ख्याल, ये गार्डनिंग टिप्स आएंगी बेहद काम, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

बोतल की मदद लें
पानी की बोतल का इस्तेमाल भी आप कई दिनों तक पौधों में पानी बरकरार रखने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक बोतल लें और इसके ढक्कन में एक छोटा सा छेद कर लें. इसके बाद एक रस्सी का टुकड़ा लेकर इसका एक सिरा ढक्कन के छेद में डालें. फिर बोतल में पानी भरें और रस्सी के दूसरे सिरे को बोतल के अंदर डालकर ढक्कन बंद कर दें.

फिर जब भी घर से बाहर जाएं तब इस बोतल को गमले के ऊपर किसी में उल्टा लटका दें, जिससे थोड़ा-थोड़ा पानी पौधों में गिरता रहे. अगर आप चाहें तो बोतल को गमले में किसी चीज का स्पोर्ट देकर उल्टा रख दें. इससे भी पानी धीरे-धीरे मिट्टी में जाता रहेगा और पौधे मुरझाने से बच जायेंगे.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED :

October 26, 2024, 16:34 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article