दशहरा पर करें ये आसान उपाय, लक्ष्मी की कृपा के साथ साथ कालसर्प दोष से मुक्ति!

2 hours ago 1

Dussehra 2024:  इस साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि का आरंभ 12 अक्टूबर सुबह 10:58 बजे होगा. इसका समापन 13 अक्टूबर सुबह 9:08 होगा. 12 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व कई शुभ योग के साथ मनाया जाएगा. इस दिन रवि योग और सवार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. दशहरा के दिन रावण दहन के समय कुछ उपायों को करना बेहद ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जीवन में सुख- समृद्धि बनी रहती है, परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है.

धन लाभ के लिए करें ये काम : रावण दहन के बाद बची हुई लकड़ी को शुभ स्थान पर एक साल तक रखें. लकड़ी को लाल या पीले रंग से कपड़े में बांधकर घर के तिजोरी धन के स्थान पर रखें. ऐसा करने से धनलाभ के योग बनते हैं. आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहता है. पैसों की तंगी नहीं सताती.

वास्तु दोष से मिलेगा छुटकारा : रावण दहन की राख को को एक लाल कपड़े में बांधकर घर मुख्य द्वार पर बांध दें. ऐसा करने से आसपास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. सफलता के प्रबल योग बनते हैं. परिवार के सभी सदस्यों के चारों ओर राख को घूमाकर बाहर फेंक दे. ऐसा करने से सेहत से जुड़ी समस्या आए दूर होती है और घर में वास्तु दोष खत्म होगा.

न शादी होने देगा, न ल‍िवर-क‍िडनी रहेगी सलामत, बर्बादी लाता है ये ग्रह, ज्योतिष से जानिए इसके उपाय

व्यवसाय में लाभ के लिए : रावण दहन की रात को माथे पर लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से धन-धान्य में वृद्धि के योग बनते हैं. कर्ज से छुटकारा मिलता है. व्यापार में लाभ होता है शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है, बुरी नजर से बचाव होता है

धनवान बनने के लिए दहशरा का टोटका : नवरात्रि पर बोये गए ज्वारे लेकर उन्हें अपने सिर पर रखें. इसके थोड़ी देर बाद ज्वारे लेकर उन्हें लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. कहते है, इस उपाय को दशहरे के दिन करने से धन संपत्ति में वृद्धि होती है. विद्यार्थी जातक भी थोड़े ज्वारे लेकर किताब में रखें, तो पढ़ाई में सफलता मिलेगी.

नौकरी में प्रमोशन के लिए दहशरा का टोटका : नौकरी और व्यापार में चल रही परेशानी को जीवन से दूर करने के लिए नवरात्रि के अंतिम दिन मां दुर्गा को फल अर्पित करें और उन्हें बच्चों में बांट दें. मां दुर्गा को न्यूनतम 10 फल अर्पित करें. फलों को अर्पित करते समय ओम विजयायै नम: मंत्र का जप करें. इस उपाय से नौकरी में प्रमोशन के योग बनेंगे.

ऋ‍ण उतारने के लिए : एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिन्दूर से स्वस्तिक का चिह्न बनाएं. कुछ भोग (लड्डू अथवा गुड़-चना) के साथ हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित करके ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें. तत्काल लाभ प्राप्त होगा.

व्यापार लाभ के लिए : कारोबार में लगातार घाटा हो रहा हो तो दशहरे के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान्न के साथ आस-पास के किसी भी राम मंदिर में चढ़ा दें. तत्काल ही व्यापार चल निकलेगा.

Bad Moon Effects: इस ग्रह के कारण हो सकती सांस और टीबी की बीमारी, जान लें ये 6 उपाय, दोष होंगे दूर!

कालसर्प या शनि दोष हेतु : शनि, राहू या केतु जनित कोई समस्या हो, कोई ऊपरी बाधा हो, बनता काम बिगड़ रहा हो, कोई अनजाना भय आपको भयभीत कर रहा हो अथवा ऐसा लग रहा हो कि किसी ने आपके परिवार पर कुछ कर दिया है, तो इसके निवारण के लिए दशहरे के दिन एक जलदार जटावाला नारियल लेकर उसे काले कपड़े में लपेटें. 100 ग्राम काले तिल, 100 ग्राम उड़द की दाल तथा 1 कील के साथ उसे बहते जल में प्रवाहित करें. ऐसा करना बहुत ही लाभकारी होता है.जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष हो या राहु-केतु अशुभ फल दे रहे हों तो सूखा नारियल या काला-सफेद रंग का कंबल दान करना चाहिए.

काम में सफलता हेतु : यदि कोई काम काफी प्रयास के बावजूद सफल नहीं हो पा रहा तो आप एक लाल सूती का कपड़ा लें और उसमें रेशेयुक्त नारियल को लपेट लें और फिर बहते हुए जल में प्रवाह कर दें. जिस वक्त आप इसे जल में बहा रहे हों उस वक्त उस नारियल से सात बार अपनी कामना जरूर कहें.

बीमारी या संकट हटाने हेतु : एक साबूत पानीदार नारियल लें और उसे अपने उपर से 21 बार वारकर किसी रावण दहन की आग में डाल दें. ऐसा घर के सभी सदस्यों के उपर से वारकर करेंगे तो उत्तम होगा.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Dussehra Festival

FIRST PUBLISHED :

October 11, 2024, 18:26 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article