दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सरकारी स्कूलों के छात्रों को जर्मनी के प्रतिष्ठित डुअल वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल कराने का निर्णय लिया है.

2 hours ago 1
दिल्ली सरकार की अनोखी पहलदिल्ली सरकार की अनोखी पहल

नई दिल्ली: दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सरकारी स्कूलों के छात्रों को जर्मनी के प्रतिष्ठित डुअल वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल कराने का निर्णय लिया है. इस साझेदारी के तहत, जर्मनी के गोएथे इंस्टीट्यूट और स्थानीय उद्योगों के सहयोग से, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी उन्नत तकनीकी कौशल और व्यावसायिक अनुभव हासिल करेंगे.

मनीष सिसोदिया ने बताया भविष्य के लिए अहम कदम
दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस साझेदारी को भारत के युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है. दिल्ली सरकार के स्कूलों के लगभग 30 से 40 छात्रों का पहला बैच 2025 में प्रसिद्ध एपीएएल प्रोजेक्ट में शामिल होगा, जो शिक्षा के क्षेत्र में एक नई शुरुआत है. लोकल 18 से बातचीत करते हुए आम आदमी पार्टी नेता मनीष सिसोदिया बताते हैं कि ‘यह विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने, शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और उनके लिए वैश्विक अवसर खोलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.’

छात्रों को जागरूक करने के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम
पश्चिम विनोद नगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय में एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया, जर्मन सरकार की फेडरल एंप्लॉयमेंट एजेंसी के पॉल डेटो, गोएथे इंस्टीट्यूट के प्रोग्राम मैनेजर्स पॉल हीरेन, मोहित मिगलानी, और शिक्षा सहयोग की प्रमुख पुनीत कौर भी शामिल हुए. यह कार्यक्रम दिल्ली सरकार के पांच स्कूलों में छात्रों को जर्मन भाषा के अध्ययन के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित अंतिम सत्र था.

मनीष सिसोदिया ने जताया गर्व और आशा
इस दौरान, एसकेवी पश्चिम विनोद नगर में अभिभावकों और छात्रों से बातचीत करते हुए, मनीष सिसोदिया ने कहा कि उन्हें गर्व है कि दो साल पहले जर्मन दूतावास के साथ शुरू की गई पहल अब इस मुकाम तक पहुंच गई है कि जर्मन उद्योग हमारे छात्रों का स्वागत करने के लिए तैयार है. उन्होंने आशा जताई कि हमारे बच्चे वहां नई तकनीक सीखकर, कार्य अनुभव प्राप्त करके, देश की सेवा में योगदान देंगे.

केजरीवाल की दृष्टि और शिक्षा क्रांति
मनीष सिसोदिया ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के दृष्टिकोण के तहत दिल्ली की शिक्षा में हो रही क्रांति नए मानदंड स्थापित कर रही है. दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों को जर्मनी में डुअल वोकेशनल ट्रेनिंग का अवसर मिलना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह विश्वस्तरीय प्रशिक्षण सरकारी स्कूलों के बच्चों के उज्जवल भविष्य की दिशा में एक अहम कदम है, जो शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करेगा और उन्हें वैश्विक स्तर पर नए अवसर प्रदान करेगा.

जर्मनी सरकार के साथ है साझेदारी
दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग और जर्मनी के गोएथे इंस्टीट्यूट ने लगभग दो साल पहले, दिल्ली के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में जर्मन भाषा के शिक्षण के लिए एक समझौता किया. इस सहयोग के तहत, दिल्ली के 30 स्कूलों में 4500 छात्रों को जर्मन भाषा सिखाई जा रही है. इसी के तहत, दिल्ली सरकार के स्कूलों के करीब 30-40 छात्रों का पहला बैच जर्मनी के एपीएएल प्रोजेक्ट में शामिल होगा. एपीएएल का अर्थ है लैटिन अमेरिका, भारत और उज्बेकिस्तान के साथ प्रशिक्षण में सहयोग.

Tags: Delhi, Delhi School, Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED :

October 11, 2024, 12:34 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article