दिवाली सेल में ऑनलाइन सामान मंगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, हो सकता है बड़ा स्कैम

2 hours ago 1
Online Sale Scam- India TV Hindi Image Source : FILE Online Sale Scam

ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon और Flipkart पर इन दिनों दिवाली सेल का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य प्लेटफॉर्म जैसे कि Croma और Reliance Digital भी दिवाली के मौके पर ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल के माध्यम से बेहतर डील ऑफर कर रहे हैं। पिछले महीने शुरू हुआ फेस्टिव सीजन सेल दिवाली तक जारी रहने वाला है। इस सेल के दौरान फ्रॉड की भी कई बड़ी घटनाएं सामने आ रही है। ग्राहकों की छोटी सी लापरवाही का स्कैमर फायदा उठा रहे हैं और उनके साथ स्कैम कर रहे हैं।

फर्जी डिलीवरी

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से सामान मंगाने वाले कई ग्राहकों ने फर्जी डिलीवरी की शिकायत की है। ग्राहकों को मंगाए जाने वाले सामान की जगह खाली डब्बा या फिर कुछ और डिलीवर कर दिया गया है। खास तौर पर स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के साथ स्कैमर्स यह खेल कर रहे हैं। खास तौर पर फ्लिपकार्ट से फोन मंगाने पर स्कैमर्स ने ग्राहकों के साथ फर्जीवाड़ा किया है। फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को स्मार्टफोन खरीदने पर ओपन बॉक्स डिलीवरी ऑफर करता है। ओपन बॉक्स डिलीवरी लेने के बाद भी हैकर्स ग्राहकों के साथ फर्जीवाड़ा कर रहे हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने फ्लिपकार्ट से कोई फोन मंगाया है और ओपन डिलीवरी चुना है तो आपके पास फर्जी डिलीवरी एजेंट आएगा और आपको प्रोडक्ट डिलीवर करेगा और चला जाएगा। इस दौरान अगर आपने प्रोडक्ट की ओपन डिलीवरी का वीडियो नहीं बनाया तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। स्कैमर्स को अगर पता लग जाएगा कि आप ओपन डिलीवरी का वीडियो बनाने वाले हैं तो वो किसी बहाने से चले जाएंगे और एक्चुअल डिलीवरी एजेंट आएगा और आपका प्रोडक्ट डिलीवर करके जाएगा। कुछ यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस तरह की घटना को पोस्ट किया है।

कैश ऑन डिलीवरी स्कैम

पिछले दिनों कुछ यूजर्स ने शिकायत की है कि अमेजन से उनके पास कैश ऑन डिलीवरी के नाम पर प्रोडक्ट आता है। पैसे पेमेंट करने के बाद गलत प्रोडक्ट रिसीव हो रहा है। यही नहीं, कई यूजर ने तो ये भी शिकायत की है कि उनके द्वारा कोई भी ऑर्डर प्लेस नहीं किया गया, फिर भी अमेजन के डिलीवरी एजेंट ने घर पर सामान डिलीवर करने पहुंच गए हैं। स्कैमर्स खास तौर पर उन यूजर्स को टारगेट करते हैं, जिनके घर पर कोई बुजुर्ग मौजूद रहते हैं।

कैसे बचें?

अगर, आपके पास भी इस तरह के फर्जी डिलीवरी एजेंट आते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन सामान मंगाते समय आपको ओपन बॉक्स डिलीवरी चुनना होगा। वहीं, अमेजन से गलत सामान डिलीवर होने पर आपको तुरंत ई-कॉमर्स वेबसाइट के कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा और अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। अगर, आपने कोई भी सामान ऑर्डर नहीं किया है और फिर भी डिलीवरी एजेंट सामान डिलीवर करने आते हैं तो उनसे प्रोडक्ट लेने से साफ मना कर दें और रिपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें - BSNL ने 24 साल बाद बदला Logo और स्लोगन, लॉन्च की 7 नई सर्विस, मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article