धार्मिक और आयुर्वेद दोनों में बहुत फलदायी है यह पेड़, जानें गुणकारी फायदे

2 hours ago 2

X

चीकू

चीकू से बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव कम होते हैं 

जयपुर:- आयुर्वेद और धार्मिक दृष्टि से चीकू का विशेष महत्व है. चीकू एक सदाबहार पेड़ होता है. इस पेड़ का तना चिकना होता है. यह पेड़ धीमी गति से बढ़ने वाला पेड़ है. गार्डनिंग एक्सपर्ट रमेश कुमार ने लोकल 18 को बताया कि चीकू का पेड़ 25 से 35 फीट ऊंचाई तक हो सकता है, इसकी पत्तियां गहरे हरे रंग की चमकदार होती है. किसान चीकू की बागवानी करके आर्थिक समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं. चीकू का पौधा तीन से चार साल बाद ही फल देना शुरू कर देता है. इस पेड़ पर एक साल में दो बार फल लगते हैं.

कैसे करें चीकू के पेड़ की देखभाल
गार्डनिंग एक्सपर्ट रमेश कुमार ने बताया कि चीकू के पौधे को नियमित रूप से पानी देना जरूरी होता है. सर्दियों में 30 दिनों के अंतराल पर और गर्मियों में, 12 दिनों के अंतराल पर पानी देना ठीक माना जाता है. चीकू के पौधे को पर्याप्त धूप भी मिलनी चाहिए. पौधे में केमिकल खाद की जगह गोबर की खाद का इस्तेमाल करें, तो ज्यादा अच्छा होता है. अगर चीकू के पेड़ पर कीट लग जाए, तो नीम के तेल का छिड़काव करना चाहिए. पानी देने के बाद, अतिरिक्त पानी निकलने के लिए, हमेशा पर्याप्त जल निकासी छेद वाले गमले का प्रयोग करना चाहिए.

कैसे होता है चीकू फायदेमंद
आयुर्वेदिक डॉक्टर किशन लाल ने Local 18 को बताया कि चीकू फल में कई प्रचुर मात्रा में विटामिन बी, सी, ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में चीकू के पत्तों, जड़ और छाल का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

ये भी पढ़ें:- कलयुग के प्रकृति ने सजाया बिजली के पोल पर रावण, देखकर लोगों की फटी रह गई आंखें, देखिए तस्वीर

चीकू के कुछ फायदे
आयुर्वेदिक डॉक्टर किशन लाल ने बताया कि चीकू में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. इसके अलावा चीकू में पाए जाने वाले एंटी-कैंसर गुण कैंसर के खतरे को कम करते हैं. चीकू में पाए जाने वाले टैनिन एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण पाचन तंत्र की समस्याओं को कम करता है. चीकू में मौजूद कैल्शियम और फ़ॉस्फ़ोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

धर्म विशेषज्ञ चंद्रप्रकाश ढांढण ने बताया कि चीकू घर के आसपास चीकू के पेड़-पौधे लगाने चाहिए. ऐसा करने से बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव कम हो जाता है और जीवन में खुशहाली आती है. कहा जाता है कि इन पेड़-पौधों को लगाने से पूर्व जन्म के दोषों से मुक्ति मिलती है.

Tags: Health News, Jaipur news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 18:40 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article