नमकीन वाली गली, यहां 100 से ज्यादा वैरायटी होती हैं तैयार, लगी रहती है भीड़

1 hour ago 1

X

नमकीन

नमकीन वाली गली में 100 से अधिक प्रकार की नमकीने तैयार की जाती है. 

अंकित राजपूत/जयपुर: जयपुर की ऐतिहासिक इमारतें तो दुनियाभर में मशहूर हैं, लेकिन यहां के लाजवाब स्वादिष्ट व्यंजन भी लोगों को अपनी ओर खींचते हैं. इन्हीं में एक खास जगह है जयपुर का चारदीवारी बाजार, जहां वर्षों पुरानी स्वादिष्ट नमकीनों की महक फैली रहती है. खासकर चौड़ा रास्ता में एक अनोखी गली है, जिसे ‘नमकीन वाली गली’ कहा जाता है. यहां की 20 से ज्यादा पुरानी दुकानों में नमकीन की खुशबू लोगों को दूर-दूर से यहां खींच लाती है.

यह गली इसलिए मशहूर है क्योंकि यहां 60-70 साल पुरानी दुकानें हैं, जहां हर समय ताजा नमकीन बनती रहती है. त्योहारी सीजन के दौरान तो यहां की नमकीन की डिमांड और भी बढ़ जाती है.

100 से ज्यादा तरह की नमकीन
इस गली में 100 से भी अधिक तरह की नमकीन मिलती है, जिनमें मिक्स नमकीन, लहसुन वाली, गुजराती नमकीन, इंदौरी नमकीन, मूंगफली, मूंग दाल, और चना दाल जैसी वैरायटी सबसे खास हैं. धर्मेंद्र खंडेलवाल, जो यहां वर्षों से नमकीन का कारोबार कर रहे हैं, बताते हैं कि गली की नमकीन अपने खास जायके और सीक्रेट मसालों के कारण प्रसिद्ध है. यहां की नमकीन मूंगफली के तेल और घर पर पिसे मसालों से तैयार की जाती है, जिससे इसका स्वाद अनोखा होता है.

एक ही कीमत में कई तरह की नमकीन
यहां ज्यादातर नमकीन की कीमत 260 रुपये प्रति किलो होती है, और नवरात्रि के दौरान फलहारी नमकीन की खास डिमांड रहती है. शादियों के सीजन में भी यहां की नमकीन की खूब मांग होती है. धर्मेंद्र बताते हैं कि यह गली सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक लोगों से भरी रहती है, जहां स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी आते हैं और जयपुर की प्रसिद्ध नमकीन का स्वाद चखते हैं. इस तरह, जयपुर की नमकीन वाली गली अपने स्वाद और पुरानी परंपराओं के चलते शहर की एक महत्वपूर्ण पहचान बन चुकी है, जो न सिर्फ स्थानीय बल्कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है.

Tags: Food, Jaipur news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED :

October 7, 2024, 11:59 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article