नेतन्याहू टॉयलेट गए... फिर बाथरूम से निकली ऐसी चीज, ब्रिटेन में मच गया हड़कंप

2 hours ago 1

Israel-Britain Relations: इजरायल पिछले एक साल से युद्ध की दंश झेल रहा है. यह देश हमास, हिजबुल्लाह और ईरान के खिलाफ वह चौतरफा मोर्चे पर टिका हुआ है. अगर देखा जाए तो इतने छोटा देश इतने समय से युद्ध के मैदान में बने रहना संभव नहीं है, मगर अमेरिका सहित पश्चिमी देश जंग में उसके साथ खड़े हैं. लेकिन हाल ही ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इजरायल के अपने वर्तमान समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ उनकी जासूसी का इलजाम लगाया है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ये संयोग हो सकता है. दरअसल, उन्होंने ये बातें अपनी किताब ‘अनलीशेड’ (Unleashed: Book by Boris Johnson) में इसका जिक्र किया है.

दरअसल, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी किताब की विमोचन कर रहे थे. इस किताब में उन्होंने 2017 के एक वाक्या को याद किया है, जब वह विदेश सचिव हुआ करते थे. उसी दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में बेंजामिन नेतन्याहू पहली बार उनके विभाग के दौरे पर पहुंचे थे. जॉनसन ने अपनी पुस्तक में लिखा है, ‘थीथर बीबी (नेतन्याहू) कुछ समय के लिए वॉशरूम गए थे. यह संयोग हो भी सकता है और नहीं भी, लेकिन उनके जाने के बाद मुझे बताया गया है कि जब टीम ऑफिस में बग्स की नियमित जांच में उनको ‘थंडरबॉक्स’ एक सुनने वाला उपकरण मिला.’

मित्र देशों की जासूसी का आरोप लगा
आपको बताते चलें कि नेतन्याहू का वह लंदन ऑफिस का पहला दौरा था. अपने पहले दौरे पर उन्होंने जॉनसन से बाथरूम का उपयोग करने के लिए कहा था. उल्लेखनीय है कि इजरायल पर पहले भी मित्र देशों की जासूसी करने का आरोप लगा है. 2019 में, अमेरिकी सरकार ने कहा कि व्हाइट हाउस और वाशिंगटन के आसपास अन्य संवेदनशील स्थानों के पास पाए गए सेलफोन सर्विलांस डिवाइस लगाने के पीछे इजरायल के हाथ की होने की संभावना जताई थी.

पहले भी लगा है आरोप
हालांकि, नेतन्याहू ने इस रिपोर्ट का खंडन किया था. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस पर ‘विश्वास करना कठिन’ है. अगर, फ्रांस की न्यूज पेपल ले मोंडे की मानें तो ब्रिटेन ने न केवल इजरायल की सरकार की जासूसी की है बल्कि उनके विदेश की मिशन का पर भी नजर रखा है. यह खबर, फ्रांस के पेपर में अमेरिकी खुफिया विभाग से लीक जानकारी के आधार पर था.

Tags: Benjamin netanyahu, Britain News, Israel

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 08:23 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article