न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब, अमेलिया ने किया कमाल; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

2 hours ago 1
New Zealand Cricket Team- India TV Hindi Image Source : INDIA TV New Zealand Cricket Team

न्यूजीलैंड ने आखिरकार साउथ अफ्रीका को 32 रनों से हराकर पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। कीवी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 158 रन बनाए, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 126 रन बना पाई। दूसरी तरफ पहले टेस्ट मैच में मिली हार के बाद वॉशिंगटन सुंदर की टीम इंडिया में एंट्री हुई है। 

सूजी बेट्स महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाली खिलाड़ी बनीं

न्यूजीलैंड टीम की सबसे अनुभवी खिलाड़ी सूजी बेट्स अब महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाली खिलाड़ी बन गई हैं, जिसमें उन्होंने कुल 334 मैच अब तक खेले हैं। सूजी ने महिला वनडे में जहां 163 मैच खेले हैं तो टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 171 मैच खेल लिए हैं। वहीं मिताली राज को लेकर बात की जाए तो उन्होंने महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 333 मैच खेले थे।

पूरे टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका ने नहीं बदली Playing 11

लॉरा वोल्वार्ड्ट की कप्तानी में खेल रही साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने इस टी20 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया है। लॉरा वोल्वार्ड्ट की कप्तानी में उनकी टीम लगातार दूसरी बार फाइनल खेल रही है। इस फाइनल तक पहुंचने के लिए उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान खेले गए सभी मुकाबलों में एक ही प्लेइंग 11 रखा। उन्होंने एक भी बदलाव नहीं किया है। इसी के साथ उनकी टीम पूरे टी20 वर्ल्ड कप के दौरान फाइनल पहुंचने तक प्लेइंग 11 में एक भी बदलाव नहीं करने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले साल 2012 में इंग्लैंड की टीम ने भी ऐसा ही किया था।

न्यूजीलैंड ने जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब

साउथ अफ्रीका की कप्तान ने इस मैच में टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 20 ओवर 5 विकेट खोकर 158 रन बनाए। इस दौरान न्यूजीलैंड की बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड की ओर से दिए गए 159 रनों के टारगेट का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका की महिला टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 126 रन ही बना सकी। इसी के साथ दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिल गया।

साउथ अफ्रीका ने चार महीने के अंदर गंवाई 2 बड़ी ट्रॉफी 

यूएई में खेले गए आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका की टीम ने फाइनल तक का सफर काफी शानदार तरीके से किया था, लेकिन खिताबी मुकाबले का दबाव एकबार फिर से उनपर देखने को मिला और 32 रनों की बड़ी हार मिली। वहीं 4 महीने के अंदर साउथ अफ्रीका क्रिकेट फैंस का दिल एक बार फिर से टूट गया। इससे पहले साउथ अफ्रीका मेंस टीम को जून में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम ने हराया था। 

अमेलिया केर ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट

अमेलिया केर ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में कुल 3 विकेट हासिल किए, इसी के साथ वह इस टूर्नामेंट में कुल 15 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहीं। अमेलिया केर अब आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं, जिसमें उन्होंने 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है। इंग्लैंड महिला टीम की खिलाड़ी अन्या श्रुबशोले ने साल 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में कुल 13 विकेट हासिल किए थे। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में ही जीते दो बड़े अवॉर्ड

अमेलिया केर के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। इसके अलावा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड भी उनके खाते में गया। वह महिला टी20 वर्ल्ड कप के किसी एडिशन में फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज ये दोनों अवॉर्ड जीतने वाली पहली प्लेयर हैं। उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाई थी। 

टी20 वर्ल्ड कप जीतकर न्यूजीलैंड महिला टीम हुई मालामाल

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम ने ग्रुप स्टेज से लेकर फाइनल तक काफी शानदार खेल दिखाया जिसमें उन्हें ग्रुप स्टेज में सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम से हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड की टीम को जहां आईसीसी की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की प्राइज मनी के तौर पर जहां 196,722,470 रुपए मिले हैं, तो आईसीसी की तरफ से टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमों को 9,457,812 रुपए दिए गए हैं। 

युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन बैटिंग से बनाए 48 रन

उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच लखनऊ में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी मुकाबले में युजवेंद्र चहल अपनी टीम की तरफ से 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे, जिसके बाद उन्होंने धीरू सिंह के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। चहल ने कुल 152 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी में 6 चौके लगाए। उन्होंने कुल 48 रन बनाए। 

ऋषभ पंत की इंजरी पर रोहित ने दिया अपडेट

रोहित शर्मा ने बेंगलुरु टेस्ट मैच के खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऋषभ पंत की इंजरी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि देखिए हम सभी जानते हैं कि उन्हें पिछले कुछ सालों में किन चीजों से होकर गुजरना पड़ा है। पंत के घुटने का बड़ा आपरेशन हुआ था और हमें उसके लिए सावधानी बरतना सही होगा। हम सभी ने देखा कि जब वह टीम की दूसरी पारी के दौरान बल्लेबाजी कर रहे थे तो रन दौड़ने के दौरान अधिक सहज नहीं थे। पिछले कुछ सालों में उन्होंने काफी कुछ झेला है और किसी के लिए भी दर्द के साथ खेलना बिल्कुल भी आसान काम नहीं होता है। ऐसी में हमने उन्हें अगले टेस्ट से पहले अतिरिक्त आराम देने का फैसला किया है।

वॉशिंगटन सुंदर की हुई टीम इंडिया में एंट्री

पहले मैच में मिली हार के कारण बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने स्क्वाड में सिर्फ एक बदलाव किया है। टीम इंडिया ने वाशिंगटन सुंदर को दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए स्क्वाड में शामिल किया है। इसके अलावा किसी भी अन्य खिलाड़ी को रिलीज नहीं किया गया है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड: 

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, वाशिंगटन सुंदर

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article