पंतनगर में कल से शुरू हो रहा है किसान मेला, 25 हजार से अधिक किसान होंगे शामिल

2 hours ago 1
पंतनगर विश्विद्यालय में 4 अक्टूबर से शुरू होगा किसान मेलापंतनगर विश्विद्यालय में 4 अक्टूबर से शुरू होगा किसान मेला

पंतनगर. उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के पंतनगर स्थित गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में 4 से 7 अक्टूबर तक किसान मेले का अयोजन किया जा रहा है. इसमें किसानों के लिए उन्नत बीज, आधुनिक कृषि यंत्र के साथ पेड़-पौधों को बिक्री के लिए रखा जाएगा.

जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पंतनगर में 4 अक्टूबर से 116वें अखिल भारतीय किसान मेले की शुरुआत हो रही है. जिसका शुभारंभ सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे. यह मेला चार दिनों तक विश्विद्यालय परिसर में चलेगा. जिसमें देश के कोने-कोने से किसान प्रतिभाग करेंगे.

वैज्ञानिक तरीके से खेती के गुर सीखेंगे किसान

देश भर में प्रसिद्ध पंतनगर किसान मेले में किसानों के लिए उन्नत बीज, आधुनिक कृषि यंत्र, पेड़-पौधों को बिक्री के लिए रखा जाएगा. इसके अलावा वैज्ञानिक तरीके से आधुनिक खेती के बारे में किसानों को एक्सपर्ट द्वारा जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा मेले में आधुनिक कृषि यंत्र, पेड़-पौधे समेत फर्टिलाइजर को प्रदर्शनी में रखा जाएगा. साथ ही किसानों को वैज्ञानिकों की टीम वैज्ञानिक तरीके से आधुनिक खेती करने के गुर भी बताएंगे. वहीं, किसान मेले में कई प्रगतिशील किसानों को मुख्यमंत्री के द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा.

सीएम करेंगे कृषि मेले का आगाज

जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पंतनगर के कुलपति मनमोहन सिंह चौहान ने लोकल 18  को बताया कि 4 अक्टूबर की सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय पहुंचेंगे. वे चार दिन तक चलने वाले मेले का शुभारंभ कर मेले का अवलोकन भी करेंगे. उन्होंने बताया कि एक घंटे तक सीएम धामी मेले में भ्रमण करेंगे.  बता दें कि हर साल रबी और खरीफ की बुआई से पहले पंतनगर विश्वविद्यालय की तरफ से किसानों के लिए किसान मेले का आयोजन किया जाता है. मेले में देश के कई राज्यों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल से भी किसान कृषि संबंधित चीजों की खरीदारी के लिए पहुंचते हैं. वहीं विश्विधालय प्रशासन की मानें तो चार दिन में लगभग 25 हज़ार से ज्यादा किसानों की मेले में प्रतिभाग करने की संभावना जताई जा रही है.

Tags: Agriculture, Local18, Nainital news, Uttrakhand ki news

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 20:33 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article