पद्मश्री ठुकराने वाली सिंगर, कहलाईं बांग्ला सिनेमा की मेलोडी क्वीन

2 hours ago 1

नई दिल्ली: बांग्ला फिल्मों की क्वीन संध्या मुखर्जी को लोग प्यार से ‘गीता श्री’ कहते थे. उन्होंने एक फिल्म में उनसे दो साल बड़ी भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर के साथ गाने का मौका मिला था. फिल्म का नाम ‘तराना’ था. मधुबाला भी थीं इस मूवी में और गाना था ‘बोल पपिहे बोल’. कहा जाता था कि लता मंगेशकर के साथ संध्या मुखोपाध्याय की दुश्मनी थी.

गायिका ने 1948 में एक हिंदी फिल्म के लिए अपनी आवाज दी थी. नाम था अंजानगढ़ और निर्देशक थे बिमल रॉय. 4 अक्टूबर 1931 को जन्मी संध्या मुखोपाध्याय ने संगीत का ककहरा घर में ही पढ़ा. 12 साल की उम्र से गाने लगीं. तब भजन और दुर्गा पूजा के समय गूंजने वाले गीतों को अपनी आवाज से सजाया.

मात्र 16 साल की थीं जब प्लेबैक किया. लता के साथ डुएट था. फिर बंगाल लौट गईं, खुद को यहीं तक समेट लिया. उस दौर में अफवाहें खूब उड़ीं कि लता ने टिकने नहीं दिया. दोनों के बीच शत्रुता थी लेकिन हकीकत उन्होंने 2001 में छपी जीवनी में साझा की. बताया कि ऐसा कुछ नहीं था. दोनों में अच्छी छनती थी. मौत का फासला भी रहा तो मात्र 10 दिन का. 6 फरवरी 2022 को लता गुजरीं तो 15 फरवरी को संध्या ने आखिरी सांस ली.

बड़े गुलाम अली साहब से ली थी संगीत की तालीम
बांग्ला फिल्मों के सुनहरे दौर की लाजवाब गायिका थीं संध्या. उत्तम कुमार- सुचित्रा सेन की आवाज थे हेमंत दा और संध्या. गुजरे जमाने में अपनी मधुर गायकी का सबको मुरीद बना दिया. बड़े गुलाम अली साहब की शागिर्दी में शास्त्रीय संगीत को खूब कायदे से सीखा. अच्छी बात ये रही कि इन्होंने प्ले बैक से लेकर शास्त्रीय गायन तक में अपना दखल बराबर रखा.

बड़े कलाकारों के साथ किया म्यूजिक कॉन्सर्ट
संध्या मुखोपाध्याय को 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. वो कइयों की आवाज बनीं. उन्होंने संगीतकार समर दास को स्वाधीन ‘बांग्ला बेतर केंद्र’ की स्थापना में मदद की, जिसने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इतना ही नहीं, उन्होंने भारत में शरण लेने को मजबूर एक करोड़ शरणार्थियों के लिए धन जुटाने का काम किया. प्रमुख कलाकारों के साथ निःशुल्क संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत करने में भी आगे रहीं.

नए कलाकार को पद्मश्री देने का किया अनुरोध
2022 में कोरोना संबंधी दिक्कतों से जूझ रही संध्या का देहांत हो गया. मृत्यु से महीने भर पहले उन्हें पद्मश्री से सम्मानित करने का फैसला लिया गया, लेकिन उन्होंने लेने से इनकार कर दिया. एक ही बात कही कि अब 90 साल की उम्र में उनके जैसी दिग्गज को पद्मश्री प्रदान करना बेहद अपमानजनक है. यह पुरस्‍कार अब किसी नए कलाकार को दिया जाना चाहिए. उन्होंने करीब 17 बॉलीवुड फिल्मों में गाने गाए थे. बांग्ला सिनेमा में अपनी गायकी के चलते वहां मेलोडी क्वीन कहलाईं.

Tags: Bollywood celebrities, Bollywood news, Entertainment news., Folk Singer

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 22:22 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article