पितृपक्ष के दौरान घर में लगाएं ये पौधा, पितर खुश होकर देंगे आशीर्वाद

2 hours ago 2

Pitru Paksha 2024 : हिन्दू पंचांग के अश्विन महीने के शुरुआती 15 दिन पितृपक्ष रहते हैं और इस अवधि में अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए कई उपाय किए जाते हैं. धार्मिक मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान पूर्वज धरती पर आते हैं और जब आप उनका श्राद्ध और तर्पण कर उन्हें भोजन- पानी देते हैं तो वे प्रसन्न होते हैं और आपको आशीर्वाद देते हैं. इसके अलावा श्राद्ध पक्ष के दौरान दान का भी महत्व बताया गया है, इससे भी आपके पितर आपसे खुश होते हैं.ऐसा कहा जाता है कि, यदि आपके पितर आपसे खुश नहीं हैं तो आपको पितृदोष का सामना करना पड़ सकता है. यदि ऐसा होता है तो आपके जीवन में समस्याओं का अंबार लग जाता है. इसलिए आपको पितृपक्ष के दौरान अपने पूर्वजों को खुश करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, पितृपक्ष के दौरान आप कुछ ऐसे पौधों का रोपण कर सकते हैं, जिससे पूर्वज प्रसन्न होंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में…

यह भी पढ़ें: घर के साउथ-ईस्ट में रखी ये चीजें आपकी जिंदगी में ला देंगी भूचाल! वास्तु अनुसार जानें क्या करें उपाय

बेलपत्र का पौधा :
हिन्दू धर्म में बेलपत्र के पेड़ को अत्यंत पवित्र माना जाता है और यह भगवान शिव की पूजा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. आप जब ​शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते हैं तो आपकी समस्त समस्याओं का समाधान होता है. ऐसा कहा जाता है कि पितृपक्ष के दौरान यदि पीपल के पौधे का रोपण किया जाए तो भगवान शिव इससे खुश होते हैं. साथ ही ऐसा करने से आपको पितृदोष को दूर करने में भी सहायता मिलती है.

पीपल का पौधा :
आपने पीपल के पेड़ की पूजा करते हुए लोगों को देखा होगा, क्योंकि धार्मिक मान्यता है कि इस पेड़ में देवताओं का वास होता है. खास तौर पर जब आप पीपल का पौधा लगाते हैं और उसमें जल चढ़ाते हैं तो पितर खुश होते हैं. साथ ही आपके पूर्वज आपको आशीर्वाद देते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें : Neech Bhang Raj Yog: बहुत पॉवरफुल होता ये राजयोग, जातक को शासन-सत्ता तक दिलाता, आपकी कुंडली में तो नहीं

शमी का पौधा :
यह पौधा नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में प्रभावी माना जाता है, जिससे घर में सकरात्मकता आती है और घर में शांति का माहौल बनता है. साथ ही शमी के पौधे को लगाने से हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं. मान्यता है कि जब आप पितृपक्ष के दौरान शमी का पौधा लगाते हैं तो इससे पितरों का आशीर्वाद मिलता है. आपके पितर इससे खुश होते हैं और अपनी कृपा आप पर बनाए रखते हैं, जिससे आपका जीवन सुखमय हो जाता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Pitru Paksha

FIRST PUBLISHED :

September 22, 2024, 10:41 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article