प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूं ही नहीं है इतनी फिट बॉडी, ये हैं राज

2 hours ago 1

Narendra Modi Routine for Fit Body: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 74 साल के हो गए हैं लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि उन्हें सर्दी-बुखार भी हुआ हो. पीएम मोदी के अस्पताल जाने की खबरें कभी नहीं आई है जबकि वे लगभग 22 साल से लगातार पहले मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री के पद पर हैं. भारत के प्रधानमंत्री की दिनचर्या दुनिया के व्यस्ततम लोगों में शुमार हैं. उनके एक-एक सेकेंड का हिसाब होता है.इतनी भूमिका निभाते हुए भी उनकी इतनी फिट बॉडी है कि युवा भी रस्क करने लगे हैं.ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके पीछे प्रघानमंत्री नरेंद्र पूरी डेडिकेशन के साथ डाइट और एक्सरसाइज के रूटीन को फॉलो करते हैं. चाहे कितना भी व्यस्त दिनचर्या क्यों न हो वे इस समय में से योग और ध्यान के लिए समय निकाल ही लेते हैं. उनकी डाइट बहुत हल्की और सादी होती है लेकिन वे बेहद पौष्टिक होती हैं. यहां जान लीजिए प्रधानमंत्री अपने डेली रूटीन में क्या खाते हैं और किस तरह की एक्सरसाइज करते हैं.

पीएम कब सोते हैं और कब जागते हैं
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर अंकित बेयानपुरिया से कहा था कि वे समय पर भोजन नहीं कर पाते हैं और उन्हें नींद से संबंधित समस्या है.नींद से संबंधित समस्या का यह मतलब नहीं कि उन्हें नींद नहीं आती बल्कि वे सिर्फ तीन, साढ़े तीन घंटे ही सोते हैं और इसमें उन्हें नींद की कमी महसूस नहीं होती.केंद्रीय मंत्री एल मुरगन ने एक बार न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि मुश्किल से वे साढ़े तीन घंटे सो पाते हैं.दूसरी ओर वे शाम 6 बजे के बाद से कुछ नहीं खाते.साढ़े तीन घंटे की नींद के बाद वे तीन-चार बजे तक जाग जाते हैं.इसके बाद उनकी अनुशासित दिनचर्या शुरू हो जाती है.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर अंकित बेयानपुरिया के साथ.

कौन-कौन सी एक्सरसाइज करते हैं पीएम
यह बात सर्वविदित है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल दुनिया के सबसे व्यस्ततम व्यक्तियों में हैं. इसके बावजूद वे अपनी हेल्थ को बेहद प्राथमिकता देते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2023 में उन्होंने 36 घंटे के अंदर 8 शहरों का दौरा किया था. नरेंद्र मोदी द गेमचेंजर किताब के लेखक सुदेश वर्मा के मुताबिक जब प्रधानमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब वे सुबह उठकर सबसे पहले वॉक करते थे, पीएम बनने के बाद भी उनका यह रूटीन जारी है. इसके बाद वे हर हाल में योग करते हैं. सूर्य नमस्कार उनका पसंदीदा आसन है और फिर ध्यान पर फोकस करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं कहा है कि सालों से योग उनके जीवन का बेहद आंतरिक हिस्सा बन चुका है. पीएम सप्ताह में एक या दो बार योग निद्रा अभ्यास भी करते हैं. इससे माइंड रिलेक्स रहता है स्ट्रैस और एंग्जाइटी दूर होती है.

पीएम मोदी की डाइट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुद्ध शाकाहारी हैं. उनके नाश्ते में कई तरह के फल होते हैं. वे हर हाल में 9 बजे तक नाश्ता कर लेते हैं. हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक पीएम मोदी रोजाना अदरक की चाय पीते हैं और बहुत हल्का नाश्ता करते हैं. उनके नाश्ते में उबला हुआ या रोस्टेड फूड होता है. हालांकि खाना खाने तक वे थोड़ा-बहुत स्नैक्स लेते रहते हैं. उनका पसंदीदा व्यंजन खिचड़ी है. यानी पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी की तरह वे भी खिचड़ी के दीवाने हैं. इसके अलावा कढ़ी, उपमा, गुजराती खाखड़ा उनका पसंदीदा आहार है. भोजन में दाल-चाव खाते हैं. वे कभी-कभी सहजन का पराठा भी खाते हैं. ये चीजें उनका पर्सनल रसोइया बनाते हैं. खाने-पीने में वे बेहद संयमित हैं. वे कुछ भी गलत चीजें नहीं खाते.

 ANI

पीएम मोदी मां हीराबेन के साथ भोजन करते हुए. Photo: ANI

पीएम मोदी का लाइफस्टाइल
2018 में पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया था, मैं प्रकृति के पंचतत्व से बहुत ज्यादा प्रेरित हूं. ये हैं- प्रकृति के चार तत्व पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश. इन चीजों से हमेशा मुझे ताजगी मिलती है शरीर के अंदर नई ऊर्जा का संचार होता है. मैं ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर कहा करते हैं कि वे अमेरिकी महान नेता बेंजामिन फ्रेंकलिन से एडमायर हैं. उन्होंने एक बार यूपी के मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा था कि कार्यक्रम से ज्यादा कार्य को प्राथमिकता होनी चाहिए. उनका लाइफस्टाइल बेहद अनुशासित और संयमित है.हर सुबह 5 बजे वे सोचते हैं कि आज के लिए मैं कौन सा अच्छा काम करू. पीएम मोदी ने हमेशा ही बेंजामिन फ्रेंकलिन के रूटीन की प्रशंसा की है. खासकर नींद को मैनेज करना, भोजन और प्रोडक्टिविटी के साथ-साथ, आराम, संवाद, संगीत भी प्राथमिकताओं में होनी चाहिए. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक-एक समय फिक्स रहता है.

बीमारी भगाने के लिए क्या करते हैं पीएम
पीएम मोदी ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि जब भी मुझे लगता है कि मैं बीमार पड़ने वाला हूं.तब मैं गर्म पानी पीना शुरू कर देता हूं.इसके बाद रात में थोड़ा सा सरसो का तेल नाक में डाल लेता हूं. दो दिन तक ऐसा करता हूं.

इसे भी पढ़ें-आंतों के अंदर सड़ रही गंदगी को फ्लश आउट कर देंगे ये 5 जूस, सप्ताह भर के अंदर पेट और मन दोनों को मिलेगा सुकून, आजमा के तो देखिए

इसे भी पढ़ें-ताकत और स्टेमिना चाहते हैं पुरजोर तो पुरुष जरूर करें ये 5 एक्सरसाइज, मांसपेशियों में भी आ जाएगी जान, ये है तरीका

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Narendra modi, Pm narendra modi, Prime minister, Prime Minister Narendra Modi

FIRST PUBLISHED :

October 1, 2024, 14:45 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article