बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद ! मगर सर्दियां आने से पहले आप जरूर जान लें

2 hours ago 1

Benefits of Ginger: सर्दियों का मौसम आने वाला है और इस दौरान लोग जमकर अदरक का सेवन करते हैं. अदरक खाना वैसे तो सभी मौसम में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन ठंड के मौसम में अदरक को बेहद चमत्कारी माना जा सकता है. यह न सिर्फ सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचा सकता है, बल्कि पेट की समस्याओं को भी दूर कर सकता है. अदरक का सेवन करने से लोगों को गैस की परेशानी से राहत मिलती है और पाचन में सुधार होता है. मतली से राहत दिलाने में भी अदरक लाभकारी हो सकता है. आपको बताएंगे कि अदरक खाने के क्या फायदे हैं और रोज कितना अदरक खाना चाहिए.

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अदरक का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और फ्लू से राहत मिल सकती है. इसे आयुर्वेद में भी सर्दियों के लिए बेहद चमत्कारी माना जाता है. साल 2013 की एक स्टडी में पता चला था कि ताजा अदरक रेस्पिरेटरी सिस्टम को इंफेक्शन से बचाने में काफी मदद कर सकता है. रोजाना अदरक खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. अदरक में इतनी क्षमता होती है कि यह पुरानी बीमारियों से बचा सकता है. अदरक का अर्क शरीर में जाकर बीमारियों के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया दे सकता है. सर्दियों के मौसम में फ्लू से बचाने में अदरक बेहद कारगर हो सकता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि घुटनों की सूजन और दर्द को कम करने में अदरक फायदेमंद हो सकता है. अदरक में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल गुण सूजन को कम कर सकते हैं. अदरक को नेचुरल पेनकिलर भी माना जा सकता है. अदरक में जिंजरोल नामक कंपाउंड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक इफेक्ट दे सकता है. यही वजह है कि अदरक का सेवन करने से सूजन और दर्द से राहत मिल सकती है. कई रिसर्च में पता चला है कि अदरक का नियमित सेवन करने से हार्ट डिजीज को रोकने में मदद कर सकता है. रोजाना अदरक का सेवन करने से कोरोनरी हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपरलिपिडेमिया, सेरेब्रोवास्कुलर डिजीज और फैटी लिवर डिजीज से से बचा सकता है.

अदरक के फायदे तो कई जान लिए आपने, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करना चाहिए? यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार अदरक एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है और इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है. लोगों को 250 मिलीग्राम से लेकर 1 ग्राम के बीच अदरक का सेवन करना चाहिए और रोजाना इसे 4 बार लिया जा सकता है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) प्रतिदिन 4 ग्राम तक अदरक का सेवन करना सुरक्षित माना जा सकता है. अगर किसी को अदरक का सेवन करने पर समस्या हो, तो सेवन न करें और डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें- क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं मूंगफली? शुगर लेवल पर कैसे होता है असर, जानें एक्सपर्ट की राय

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

October 8, 2024, 08:16 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article