बस नाभि पर गिराएं दो बूंद सरसों तेल, हो जाएगा चमत्कार, चौंधिया जाएंगी आंखें!

2 hours ago 1

दीवाली के आने-आने तक भारत में सर्दियों की एंट्री हो जाती है. अभी से शाम को हल्की ठंड महसूस की जाने लगी है. सर्दियां वैसे तो कई लोगों को काफी पसंद आती है. इस मौसम में गर्म कपड़े पहनकर गर्मागर्म हलवा और धूप का मजा लेने का आनंद ही कुछ और है. लेकिन सर्दियों में कई लोगों को स्किन की ड्राइनेस का सामना करना पड़ता है. स्किन के ड्राई होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है.

कई लोग सर्दियों में स्किन स्पेशलिस्ट के चक्कर काटते नजर आ जाते हैं. महंगे मॉइचराइजर के अलावा कई तरह की दवाइयां, स्किन के क्रीम्स में अगर हर साल आप भी हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, तो आज हम आपको इससे बचाव का एक बेहद सिंपल ट्रिक बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना है. सिर्फ अपने घर के किचन में जायें और वहां से सरसों तेल की बोतल उठा लें. अब इस बोतल से मात्र दो बूंद तेल को अपनी नाभि पर गिरा लें. आगे जो चमत्कार होगा, वो आपके होश उड़ा देगा.

बेहद गुणकारी है सरसों तेल
जी हां, सर्दियों में अगर आप हर दिन अपनी नाभि के ऊपर दो बूंद सरसों तेल गिरायेंगे, तो आपको इसके कई चमत्कारिक फायदे नजर आएंगे. पारंपरिक चिकित्सा में भी सरसों तेल को काफी फायदेमंद बताया गया है. दरअसल, सरसों का तेल यानी मर्स्टर्ड ऑइल एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल होता है. ऐसे में आयुर्वेद भी इसके फायदे का मुरीद है. अगर इस तेल को हर दिन नियमित रुप से नाभि के ऊपर डाला जाए, तो हेल्थ पर इसका जबरदस्त असर पड़ता है.

सर्दियों में रामबाण
सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. ऐसे में जब इसे नाभि पर डाला जाता है, तो इससे ठंड लगने की संभावना बेहद कम हो जाती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर हो जाता है. और ये बात तो सब जानते हैं कि जब ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है तब स्किन अपने आप निखर जाती है. आपकी बॉडी को कई तरह के फायदे होने लगते हैं. अगर आप बुजुर्ग हैं तो ऐसा करने से आपको जॉइंट्स पेन में काफी आराम मिलने लगेगा.

लगाना होगा ऐसा तेल
सरसों का तेल नाभि के ऊपर डालने से पहले एक बात का ध्यान जरूर रखें. तेल एकदम शुद्ध और कोल्ड प्रेस्ड हो. इन दिनों बाजार में काफी मिलावटी तेल भी मिलने लगा है. ऐसे में शुद्ध तेल को अपनी हथेली पर लेकर नाभि के ऊपर दो बूंद डालें. उसके बाद सर्कुलर मोशन में नाभि की मालिश करें. थोड़ी देर में स्किन ऑइल को सोख लेगी. इसके नियमित इस्तेमाल से आपको मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो.

Tags: Beauty parlor, Beauty Tips, Beauty treatments, Health benefit, Mustard Oil

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 09:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article