महंगाई को देंगे मात, रिटायरमेंट के बाद भी होगी ऐश की लाइफ, जानें कैसे?

2 hours ago 1

नई दिल्ली. नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) एक रिटायरमेंट-कम-सेविंग्स प्लान है जो योगदान आधारित प्रणाली पर काम करती है. इसका मुख्य उद्देश्य है लोगों को उनके रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना. NPS की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें किसी निश्चित लाभ की गारंटी नहीं होती है. आपके द्वारा किए गए निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न के आधार पर आपका पेंशन धनराशि तय होती है.

रिटायरमेंट के बाद आपकी आय रुक जाती है लेकिन खर्चे बढ़ते हैं या पहले जैसे ही बने रहते हैं. ऐसे में वित्तीय स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए एक स्थिर आय स्रोत की आवश्यकता होती है. अगर आप रिटायरमेंट के बाद ₹1 लाख की मासिक पेंशन चाहते हैं, तो आपको NPS में नियमित निवेश करना होगा. आइए जानते हैं इसका गणित.

ये भी पढ़ें- Ratan Tata Net Worth: रतन टाटा छोड़ गए 7900 करोड़ रुपये की संपत्ति, कौन होगा इसका हकदार

मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आप NPS में निवेश शुरू कर रहे हैं. 60 साल की उम्र तक आप निवेश करेंगे यानी निवेश की अवधि होगी 35 साल. यहां पर यह अनुमान लगाया गया है कि आपको NPS पर 10% का रिटर्न मिलेगा, जो एक सामान्य अपेक्षा है.

मासिक निवेश: ₹13,100
कुल निवेश (35 साल में): ₹55.02 लाख
कुल रिटर्न: 10%
म्यूचुअल फंड मैच्योरिटी पर राशि: ₹5.01 करोड़
ऐन्यूटी निवेश: 40% (₹2 करोड़)
अनुमानित ऐन्यूटी दर: 6%
रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन: ₹1 लाख

ऐन्यूटी क्या है?
NPS में आपको अपनी कुल जमा राशि का कम से कम 40% ऐन्यूटी स्कीम में निवेश करना अनिवार्य है. ऐन्यूटी दर जितनी अधिक होगी, आपकी मासिक पेंशन भी उतनी ही अधिक होगी. इस निवेश के साथ आपको आयकर अधिनियम की धारा 80CCD(1B) के तहत ₹50,000 तक की कर छूट भी मिलती है.

NPS में फंड कैसे मैनेज होते हैं?
NPS के तहत निवेशक द्वारा जमा की गई राशि को PFRDA द्वारा पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजर्स द्वारा संचालित किया जाता है. ये निवेश गाइडलाइंस के तहत विभिन्न वित्तीय उपकरणों जैसे सरकारी बॉन्ड, कॉर्पोरेट बॉन्ड और इक्विटीज में निवेश करते हैं ताकि बाजार में उतार-चढ़ाव का प्रभाव निवेशकों की धनराशि पर कम से कम हो. NPS से जुड़ी सही योजना और निवेश की जानकारी से आप रिटायरमेंट के बाद अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. जल्दी निवेश शुरू करने से न केवल पेंशन फंड बड़ा होता है, बल्कि आपको रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन के रूप में एक स्थिर आय भी मिलती है.

Tags: Business news, National pension, New Pension Scheme

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 20:19 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article