रोज शहद में डुबोलकर लहसुन की एक कली खाना, चमत्कारिक औषधि से कम नहीं, इन रोगों से दिला सकती है राहत

2 hours ago 1

Benefits of Garlic And Honey: शहद और लहसुन का कॉम्बिनेशन नेचुरोपैथी में एक प्रभावी उपाय माना जाता है. इन दोनों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. आपने सुना या पढ़ा होगा कि सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली चबाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन को शहद के साथ खाना कितना चमत्कारिक और फायदेमंद हो सकता है? यहां जानिए शहद में डुबोकर लहसुन की एक कली खाने से किन-किन रोगों से राहत मिल सकती है:

शहद और लहसुन को साथ खाने के फायदे (Benefits of Eating Honey and Garlic Together)

1. सर्दी और खांसी से राहत

शहद और लहसुन दोनों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो गले की खराश और सर्दी-खांसी के इलाज में सहायक हो सकते हैं. शहद कफ को शांत करने में मदद करता है, जबकि लहसुन संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. रोजाना सुबह खाली पेट शहद में डुबोकर लहसुन की एक कली खाने से सर्दी और खांसी में राहत मिल सकती है.

2. हार्ट हेल्थ में सुधार

लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होती है. यह ब्लड क्लॉटिंग बनने की संभावना को भी कम करता है, जो हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स के रिस्क को कम करने में मदद कर सकता है. शहद के साथ लहसुन का सेवन करने से हार्ट आर्टरीज में संचार बेहतर कर सकता है और हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है.

3. पाचन तंत्र को मजबूती

शहद और लहसुन का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और अपच, पेट में गैस और सूजन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह कब्ज से भी राहत दिला सकता है और पाचन को बेहतर बनाता है.

Latest and Breaking News connected  NDTV

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में काम करता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. शहद में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं.

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

शहद और लहसुन का मिश्रण त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है. यह मुंहासों को कम करता है, त्वचा की चमक बढ़ाता है और संक्रमण को रोकता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर बैक्टीरिया को रोकते हैं, जिससे त्वचा साफ और हेल्दी रहती है.

6. वजन घटाने में सहायक

शहद और लहसुन का संयोजन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. यह मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. इसके नियमित सेवन से शरीर में फैक कम जमा होता है और वजन को कंट्रोल रखने में सहायता मिलती है.

7. हाई ब्लड प्रेशर से राहत

लहसुन के रेगुलर सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. यह ब्लड वेसल्स को चौड़ा करके और ब्लड फ्लो को सुगम बनाकर ब्लड प्रेशर को सामान्य करता है. शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके प्रभाव को और बढ़ावा मिलता है.

Latest and Breaking News connected  NDTV

Photo Credit: iStock

कैसे करें लहसुन और शहद का सेवन?

  • एक लहसुन की कली को छीलकर शहद में अच्छी तरह डुबोएं और इसे सुबह खाली पेट खाएं.
  • इसके बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ और न खाएं या पिएं.
  • इस उपाय को रोजाना अपनाने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं.

सावधानियां:

  • लहसुन का सेवन कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है. अगर किसी को लहसुन से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें.
  • गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.
  • अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं या दवाएं ले रहे हैं, तो लहसुन और शहद का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article