लेबनान और गाजा में एक दिन में किए 230 ज्यादा हवाई हमले: इजरायल

2 hours ago 1

मध्य बेरूत में इजराइली हमलों में 11 लोग मारे गए, 48 अन्य घायल: लेबनान का स्वास्थ्य मंत्रालय.

  • Reported by: NDTV इंडिया
  • दुनिया से
  • अक्टूबर 11, 2024 00:17 americium IST
    • Published On अक्टूबर 11, 2024 00:17 americium IST

    • Last Updated On अक्टूबर 11, 2024 00:17 americium IST

 इजरायल

नई दिल्ली:

इजरायल की वायु सेना ने पिछले एक दिन में लेबनान और गाजा में 230 से अधिक हवाई हमले किए. इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने बुधवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आईडीएफ ने एक बयान में बताया कि उसके युद्धक विमानों ने लेबनान में हिजबुल्लाह के लगभग 185 ठिकानों और गाजा पट्टी में हमास के लगभग 45 ठिकानों पर हमला किया.

आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान के गांवों में पूरी तरह से तैयार कमांडो बलों की तस्वीरें जारी कीं. सेना का कहना है कि यहां उसके सैनिक हिजबुल्लाह लड़ाकों के साथ नजदीकी लड़ाई में लगे हुए थे. तस्वीरों में गाजा में इमारतों के मलबे के बीच तैनात सैनिकों को भी दिखाया गया है.

इसमें कहा गया है, 'आईडीएफ सभी मोर्चों पर हर रक्षात्मक और आक्रामक परिदृश्य के लिए तैयार है.'वहीं लेबनान और गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाइयों के खिलाफ अरब जगत अब एकजुट होता नजर आ रहा है.

  1. मिस्र और जॉर्डन ने गाजा और लेबनान में 'इजरायली हमलों' पर तत्काल रोक लगाने और संघर्ष के राजनीतिक समाधान की अपील की.
  2. कतर ने हिजबुल्लाह-इजरायल संघर्ष के बीच लेबनान के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और इजरायली हमलों की निंदा की.
  3. मिस्र के विदेश मंत्री बद्र अब्देलती और जॉर्डन के उप प्रधानमंत्री तथा विदेश एवं प्रवासी मंत्री अयमान सफादी ने मंगलवार को काहिरा में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया.
  4. दोनों मंत्रियों ने बढ़ते क्षेत्रीय, राजनीतिक और सुरक्षा संकटों के समाधान पर चर्चा की. मिस्र और जॉर्डन के अन्य देशों के साथ संपर्कों की समीक्षा की, ताकि क्षेत्र को व्यापक क्षेत्रीय युद्ध में फंसने से रोका जा सके.
  5. अब्देलती ने कहा कि चर्चाओं में गाजा में युद्ध विराम तक पहुंचने, गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक पर 'क्रूर इजरायली हमले" को रोकने के लिए अरब कोशिशों को जारी रखने के महत्व पर जोर दिया गया.
  6. जॉर्डन के विदेश मंत्री ने कहा कि जॉर्डन गाजा और लेबनान पर इजरायली 'आक्रामकता' को समाप्त करने के लिए मिस्र के साथ काम करना जारी रखेगा.
  7. इस बीच कतर की अंतर्राष्ट्रीय सहयोग राज्य मंत्री लोलवा अल-खतर ने बढ़ते हिजबुल्लाह-इजरायल संघर्ष के बीच लेबनान के लिए कतर के समर्थन को व्यक्त किया. उन्होंने इजरायली हमलों की निंदा करने में अरबों के बीच एकता का आश्वासन दिया.
  8. लेबनानी मंत्रिपरिषद द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, अल-खतर ने लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती से मुलाकात की.
  9. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल-खतर ने कहा कि कतर 1.2 मिलियन से अधिक विस्थापित लेबनानी लोगों के मानवीय संकट को नियंत्रित करने के लिए मध्यम और दीर्घकालिक योजनाओं पर काम कर रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article