लेबनान की सीमा पर IDF और हिजबुल्लाह में महाविनाशकारी झड़प, ईरान समर्थित लड़ाकों ने इजरायली सैनिकों पर दागे रॉकेट

2 hours ago 1
लेबनान की सीमा पर इजरायली सेना और हिजबुल्लाह में हुए रॉकेट हमले के बाद उठता काला धुआं।- India TV Hindi Image Source : REUTERS लेबनान की सीमा पर इजरायली सेना और हिजबुल्लाह में हुए रॉकेट हमले के बाद उठता काला धुआं।

येरूशलम/बेरूतः लेबनान की सीमा पर हिजबुल्लाह और इजरायली सैनिकों के बीच महाविनाशकारी भिड़ंत की खबर सामने आ रही है। यह झड़प लेबनान के एक गांव में इजरायली सैनिकों द्वारा झंडा फहराने के दौरान हुई। बताया जा रहा है कि इसी दौरान हिजबुल्लाह ने इजरायली सैनिकों पर रॉकेट से भीषण हमला कर दिया, जिससे उन्हें पीछे हटना पड़ गया। हालांकि इजरायल की तरफ से हिजबुल्लाह के इस दावे को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है। मगर रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार भिड़ंत स्थल पर आसमान में ऊंचा और काला धुआं उठता दिखाई दे रहा है। 

बता दें कि हिजबुल्लाह गाजा युद्ध के समानांतर ही गत एक साल से इजरायल के खिलाफ रॉकेट लॉन्च कर रहा है। वह गाजा के समर्थन में इजरायली सैनिकों से युद्ध मोल लिया था। अब हिजबुल्लाह के लड़ाके लेबनान में आईडीएफ सेना से जमीनी संघर्ष कर रहे हैं। इजरायल के साथ यह जंग लेबनान की पहाड़ी सीमा तक फैल गई है। ईरान समर्थित हिजुल्लाह समूह ने कहा कि उसने भूमध्यसागरीय तट के करीब सीमा क्षेत्र के पश्चिमी भाग में लब्बौनेह गांव के पास इजरायली सैनिकों पर कई रॉकेट हमले किए और उन्हें पीछे धकेलने में कामयाब रहा। 

इजरायली सैनिकों पर हिजबुल्लाह ने किया हमला

हिजबुल्लाह के अनुसार उसने मरून अल-रास गांव में इजरायली सैनिकों पर हमला कर दिया।  इसके अलावा मेस अल-जबल और मौहायबीब के जुड़वां सीमावर्ती गांवों की ओर बढ़ रहे इजरायली बलों पर भी मिसाइल हमले किए। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो फुटेज में तीन इजरायली सैनिकों को मारून अल-रास में अपने देश का नीला और सफेद झंडा लहराते हुए दिखाया गया है। दशकों के बाद पहली बार ऐसा पता चला है कि उन्होंने 1982-2000 तक इजरायल के कब्जे वाले लेबनानी क्षेत्र पर ऐसा किया है। रॉयटर्स ने दृश्यमान भौगोलिक विशेषताओं के आधार पर इस स्थान की पुष्टि की है। 

उत्तरी इजरायल पर रॉकेट हमला

लेबनान में जंग के साथ हिजबुल्लाह आज उत्तरी इजरायल के इलाकों में भी रॉकेट से हमला करता रहा।  हिजबुल्लाह राजनेता अमीन शेरी ने बेरूत के स्कूलों में विस्थापित लोगों से मुलाकात करने वाले संवाददाताओं से कहा कि इजरायली सेना अपने सैन्य लक्ष्यों को हासिल करने में सक्षम नहीं रही है और दक्षिण में फहराया गया इजरायली झंडा केवल थोड़ी देर के लिए था। लेबनान बुधवार को इजरायल के प्रमुख बंदरगाह शहर हाइफ़ा सहित पूरे उत्तरी इज़रायल में रॉकेट से हमला किया। इससे दिन भर सायरन  बजते रहे। इज़रायल की सेना ने कहा कि हाइफ़ा में एक बैराज में लगभग 40 प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए गए, जिनमें से कुछ को रोक दिया गया जबकि अन्य क्षेत्र में गिर गए। 

6 लोगों की मौत और 16 घायल

इज़रायली एम्बुलेंस कर्मचारियों ने कहा कि सीमा के पास किर्यत शमोना पर हमले में दो लोग मारे गए और हाइफ़ा में कम से कम छह घायल हो गए। इस बीच इज़राइल ने युद्ध क्षेत्र से दूर के ठिकानों सहित सीमा पर कई हवाई हमले किए। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि तट के पास सिडोन के उत्तर में वर्दानियेह शहर में एक हमले में चार लोग मारे गए और 10 घायल हो गए। गाजा में इजराइल और हमास के बीच एक साल तक चले युद्ध के बाद लेबनान में तनाव बढ़ने से व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष की आशंका बढ़ गई है, जिसमें ईरान और इजरायल के महाशक्ति सहयोगी संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हो सकते हैं। (रायटर्स)

Latest World News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article