सालाना 15 लाख कमाता है ये किसान, इंटरनेट पर मिला था आइडिया, आप भी जानिए तकनीक

1 hour ago 1

X

इंटरनेट

इंटरनेट से आया था खेती का आइडिया

सीकर. जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर प्रेमपुरा गांव में एक किसान फूलों की खेती कर लाखों रुपए की कमाई कर रहा है. यह किसान पुरखों से चली आ रही परंपरागत खेती को छोड़कर आधुनिक खेती कर रहा है. इस उन्नत किसान का नाम है जवान सिंह, ये किसान पिछले 4 साल से फूलों के साथ खीरे की खेती भी कर रहा हैं. जवान सिंह ने बताया कि वे फूलों और खीरे की खेती से सालाना 13 से 15 लाख रुपए की कमाई करते हैं.

जवान सिंह ने 2014 में अपनी नर्सिंग की पढ़ाई पूरी कर ली थी, इसके बाद जयपुर में एक साल और दिल्ली में 6 महीना मेडिकल डिपार्मेंट में नौकरी भी की, लेकिन अधिक मेहनत और पैसे कम मिलने के कारण जवान सिंह ने यह नौकरी भी छोड़ दी और वे अपने गांव प्रेमपुरा वापस आ गए और खेती करने लगे. यहां पर उन्होंने परंपरागत खेती को छोड़कर कुछ नई तरीके से फूलों की खेती की, नतीजा ये रहा कि पहली ही बार में 4 बीघा में 6 लाख रुपए से भी अधिक का मुनाफा हुआ.

इंटरनेट से आया खेती का आइडिया
जवान सिंह ने बताया कि शुरुआत में जब वह अच्छी नौकरी छोड़कर आया तो परिवार वाले खुश नहीं थे. लेकिन वह उन्हें गलत साबित करना चाहता था, जिसको लेकर जवान ने इंटरनेट पर उन्नत खेती के तकनीक के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया. इंटरनेट 15 दिन तक इंटरनेट पर आधुनिक खेती के बारे में सर्च किया और आधुनिक खेती करने वाले किसानों से जाकर मिले. अंत में उन्होंने फूलों की खेती करने की ठानी.

फूलों की खेती में लाखों की कमाई
युवा जवान सिंह ने बताया के वे हर साल गेंदे के फूल की उन्नत किस्म के पौधे कर्नाटक से लेकर आते है. इसकी एक पौधे की कीमत मात्र 2 रुपए होती हैं. इसके अलावा ये पौधे शेखावाटी क्षेत्र के गेंदे के फूल से काफी ज्यादा अलग होते हैं, यही कारण है कि बाजार में इनकी कीमत भी अधिक मिलती है. पौधे लगाने के करीब 2 महीने बाद मंडी के व्यापारी खुद उनके घर आकर उनसे फूल खरीद कर ले कर जाते हैं.

खेती में करते हैं उन्नत तकनीक का उपयोग
जवान सिंह ने बताया कि वे फूलों की खेती बारिश के पानी से करते हैं. जमीन में खारा पानी होने की वजह से किसी तरह की फसल की बुवाई नहीं होती है तो फूलों की खेती के लिए उन्होंने बूंद बूंद सिंचाई तकनीक का इस्तेमाल किया. वे दो से तीन दिन में फूलों के पौधों में पानी देते हैं. ऐसे में कम पानी और अधिक मेहनत से अच्छी खासा मुनाफा उन्हें मिल जाता है.

मुनाफे के बाद बढ़ा दी जगह 
जवान सिंह ने बताया कि उनके पास करीबन 30 बीघा जमीन है. इसमें पहले वे 20 बीघा में गेहूं और जो सहित अन्य फसल की खेती किया करते थे. मुनाफे के सौदे के बाद अब वे 10 बीघा में फूलों की खेती और 10 बीघा में खीरे की खेती करते हैं.

Tags: Local18, Rajasthan news, Sikar news

FIRST PUBLISHED :

October 21, 2024, 10:03 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article