सुबह के समय खाली पेट पपीता का सेवन करने से पाचन होता है दुरुस्त, मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे

2 hours ago 1
 health benefits of eating papaya- India TV Hindi Image Source : SOCIAL health benefits of eating papaya

पपीता विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ पोटेशियम, फाइबर और फोलेट गुणों से भरपूर है इसके अलावा इनमें पपेन एंजाइम भी होता है जो आपको कई समस्याओं से राहत दिलाता है। हर रोज़ खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।  इस फल में एंजाइम, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं सुबह के समय इसे कहें से क्या फायदा होता है? 

इन परेशनियों में है कारगर पपीता

  • कब्ज में फायदेमंद: खाली पेट पपीता खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट की समस्याओं से बचाव होता है। खास बात यह है कि यह फल कब्ज से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है। उन्हें सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना चाहिए। चूंकि यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए मल त्याग आसान होता है और कब्ज से राहत मिलती है। खाली पेट पपीता खाने से अपच और एसिडिटी काफी हद तक कम हो जाती है।

  • स्किन को निखारे: पपीता में मौजूद पोषक तत्व मृत त्वचा को हटाने में कारगर है। यह डेड सेल्स को हटाकर उन्हें नमी देते हैं, रोम छिद्रों को साफ कर,  झुर्रियों को होने से रोकता है। 

  • डायबिटीज में फायदेमंद: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए कच्चा पपीता का सेवन लाभदायक होता है।पपीता में फाइबर ज़्यादा और शुगर कम होता है। ऐसे में खाली पेट इस फल का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इसे स्थिर रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को इस फल को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। 

  • दिल के लिए फायदेमंद: पपीते में पोटैशियम, फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल की धमनियाँ बंद और संकरी हो जाती हैं। ऐसे में पपीता खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य हो सकता है। पपीता आपके दिल में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है। 

  • पीरियड्स क्रैम्प में फायदेमंद: पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन और दर्द से छुटकारा दिलाने में पपीता लाभकारी है। इसमें सूजन को कम करने के गुण होते हैं। पपीते में पाया जाने वाला कैरोटीन मासिक धर्म चक्र को नियमित करता है। यह कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

  • वजन घटाने में मददगार: बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि पपीता वजन कम करने में सहायक होता है।इसे खाने से  शरीर को एनर्जी मिलती है और एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। सुबह के नाश्ते में पपीते को स्लाइट में काटकर उस पर काला नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article