स्कूल बंद, ट्रेनें कैंसिल... बंगाल से ओडिशा तक मचेगा हाहाकार, ‘दाना’ पर अलर्ट

2 hours ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

राष्ट्र

/

Cyclone Dana Tracker LIVE: स्कूल बंद, ट्रेनें कैंसिल... बंगाल से ओडिशा तक मचेगा हाहाकार, 120 KM होगी रफ्तार, चक्रवात ‘दाना’ पर हाई अलर्ट

Cyclone Dana Tracker LIVE: साइक्लोन दाना को लेकर पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा तक हाहाकार मचने के आसार है. आईएमडी ने 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है. साथ ही कहा गया है कि इन राज्यों में तूफान का भयावह असर दिखेगा.

 ओडिशा, बंगाल में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा, तटरक्षक बल सतर्क

Cyclone Dana Tracker LIVE Updates: बंगाल की खाड़ी से उठने वाला चक्रवाती तूफान दाना अपना रौद्र रूप दिखाने को बेताब है. चक्रवाती तूफान दाना की वजह से आज से 25 अक्टूबर तक हर ओर अलर्ट है. साइक्लोन दाना का असर पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा, बिहार और झारखंड तक दिख सकता है. मौसम विभाग ने बंगाल-ओडिशा समेत कई राज्यों में 24-25 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना जताई है. गंभीर चक्रवाती तूफान ‘दाना’ से निपटने की तैयारियों में सरकार जुट गई है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का काम जारी है. साथ ही कई जगहों पर स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है. इस तूफान की वजह से साउथ ईस्टर्न रेलवे ने करीब 150 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी हैं. कोस्ट गार्ड को हाई अलर्ट पर रखा गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र की मानें तो पुरी से लेकर पश्चिम बंगाल तट तक पूरे पूर्वी तट के चक्रवाती तूफान ‘दाना’ से प्रभावित होने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और 25 अक्टूबर की सुबह पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की आशंका है. इस दौरान, 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी, जो 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती हैं. तो चलिए जानते हैं साइक्लोन दाना से जुड़े हर अपडेट्स.

अधिक पढ़ें ...

October 23, 2024, 08:45 (IST)

Cyclone Dana Tracker LIVE: बंगाल और ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद

ओडिशा और बंगाल में प्रभावित होने वाले इलाकों के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. दोनों जगहों की सरकारों ने संवेदनशील इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने और शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला किया है. भारतीय तटरक्षक बल ने कहा कि वह हाई अलर्ट पर है और उसने अपने जहाजों और विमानों को तैयार रखा है ताकि चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति में तुरंत कार्रवाई की जा सके. इस तूफान से दोनों पड़ोसी राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका है.

October 23, 2024, 08:44 (IST)

Cyclone Dana Tracker LIVE: बंगाल और ओडिशा में दाना का हाई अलर्ट

बंगाल की खाड़ी से एक और चक्रवाती तूफान तबाही मचाने को तैयार है. चक्रवाती तूफान दाना की वजह से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार से लेकर झारखंड तक भारी बारिश होगी. पश्चिम बंगाल के छह जिले- उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर- को चक्रवाती तूफान ‘डाना’ के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है. इसकी संभावना है कि यह तूफान 24-25 अक्टूबर को ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के गंगा सागर के बीच तट से टकराएगा.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article