हजारों दवाओं की बाप है यह औषधि, हड्डियों को बना देती है बहुत मजबूत

2 hours ago 1

X

कासनी 

कासनी 

बागपत: कई सारी औषधि हैं, जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर फायदे पा सकते हैं. ऐसी ही एक औषधि है कासनी. इसे लोग चमत्कारी बताते हैं. कई सारी बीमारियों और परेशानियों को इसकी मदद से दूर किया जा सकता है. यह मानसिक तनाव को दूर करती है. वजन को भी इसके मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. इसी के फायदे जानने के लिए लोकल 18 ने बात की एक्सपर्ट से. आइए जानते हैं उन्होंने कासनी औषधि को कितना लाभकारी बताया.

कासनी औषधि के फायदे
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने लोकल18 से बातचीत करते हुए बताया कि कासनी एक ऐसी औषधि है, जो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में विशेष रूप से उपयोगी है. इसका नियमित इस्तेमाल वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और मानसिक तनाव को भी कम करता है. इसके अलावा यह मौसम में होने वाले बदलाव से होने वाली बीमारियों को भी दूर रखने का काम करती है.

हड्डियों को बनाती है मजबूत
कासनी औषधि हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए भी बहुत मदद करती है. हड्डियों में होने वाले दर्द को आप इसकी मदद से ठीक कर सकते हैं. ताकत प्रदान करने के साथ-साथ डिटॉक्स कम करने का भी काम करती है, जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है.

इसे भी पढ़ें: सेहत का खजाना का यह नन्हा-सा फल, कई बीमारियों को करता है छुमंतर, हजारों दवाओं के बराबर देता है फायदे!

कैसे करें कासनी का सेवन?
डॉक्टर सरफराज अहमद ने यह भी बताया कि कासनी का इस्तेमाल आमतौर पर चूर्ण के रूप में किया जाता है. इसे दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है. इसके तेल का भी उपयोग किया जा सकता है. कासनी का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता और यह शरीर को अद्भुत फायदे देती है.फिर भी आप इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर से राय ले सकते हैं.

Tags: Health tips, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 08:41 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article