हरियाणा विधानसभा चुनाव: सभी 90 सीटों पर मतदान कल, सैनी और हुड्डा समेत दांव पर 1031 उम्मीदवारों की किस्मत

2 hours ago 1

नई दिल्ली/चंडीगढ़:

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार (5 अक्टूबर) को वोटिंग होनी है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है. जबकि कांग्रेस एक दशक के बाद सरकार में वापसी की उम्मीद कर रही है. आम आदमी पार्टी एक बार फिर से अपनी किस्मत आजमाने के लिए मैदान में उतरी है. वहीं, इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और जननायक जनता पार्टी (JJP) भी सत्ता का भागीदार बनने की आजमाइश में जुटी है. INLD बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है. जबकि, JJP ने यूपी के नगीना से सांसद चंद्रशेखर आजाद की पार्टी ASP से हाथ मिलाया है. 

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 101 महिलाएं हैं. चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट और JJP के दुष्यंत चौटाला की किस्मत का फैसला भी होना है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे.

Latest and Breaking News connected  NDTV

कौन सी पार्टी कितने सीटों पर लड़ रही चुनाव?
हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने 90 में से 89 सीटों पर कैंडिडेट खड़े किए हैं. कांग्रेस ने भी 89 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. CPM एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. JJP-आजाद समाज पार्टी गठबंधन 78 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इनमें से JJP ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि 12 सीटें ASP को दी गई हैं. ILND 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि उसने अपनी सहयोगी BSP को 35 सीटें दी हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी ने 88 सीटों पर दांव लगाया है.

2 करोड़ से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट
हरियाणा के 20,354,350 मतदाता इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें 10,775,957 पुरुष मतदाता और 9,577,926 महिला मतदाता हैं. अन्य मतदाताओं की संख्या 467 है.

वोटिंग के लिए बनाए गए 20,632 पोलिंग बूथ 
वोटिंग के लिए प्रदेश में 20,632 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इसके लिए पोलिंग टीमें EVM और वीवीपैट मशीनें लेकर बूथों तक पहुंच गई हैं. मतदान के दौरान इसकी फोटो खींचने और वीडियो रिकॉर्डिंग की मनाही होगी. वोटिंग के दौरान वोटर अपने साथ मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे.

29 हजार 462 पुलिसकर्मियों की लगाई ड्यूटी
राज्य के DGP शत्रुजीत कपूर ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए 29 हजार 462 पुलिसकर्मी, 21 हजार 196 होमगार्ड के जवान, 10 हजार 403 SPO तैनात किए गए हैं. इसके अलावा 225 कंपनियां अर्धसैनिक बलों की भी तैनात रहेंगी. हिस्ट्रीशीटर पुलिस के रडार पर रहेंगे. सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी.

जाट प्लस दलित के समीकरण पर रहेगी नजर
इस चुनाव में BJP और कांग्रेस दोनों का काफी कुछ दांव पर लगा है. इसलिए टिकट बांटते समय भी दोनों ने जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा. हरियाणा की 90 में से करीब 50 सीटें ऐसी हैं, जहां जाट या फिर दलित आबादी 25% से ज्यादा है. अगर 2019 विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें, तो ऐसी 33 जाट बहुल सीटों पर 
BJP को 10, कांग्रेस को 12, JJP को 8, INLD को 1 और अन्य को 3 सीट पर जीत मिली थी. 25% से ज्यादा दलित आबादी वाली 16 सीटों को देखें, तो BJP को 2 , कांग्रेस को 8, JJP को 4 और अन्य को 2 सीटें मिली थीं. 

Latest and Breaking News connected  NDTV

2011 की जनगणना के मुताबिक, हरियाणा में हिंदुओं की आबादी 87.5% है. मुस्लिम आबादी 7.0% है. सिख आबादी 4.9% है. हरियाणा में बहुकोणीय मुकाबला होने से BJP को उम्मीद है कि वोटों का बंटवारा उसके पक्ष में हो जाएगा. दरअसल, इस चुनाव में JJP और चंद्रशेखर आजाद की पार्टी ASP, इंडियन नेशनल लोकदल और BSP का गठबंधन है. इस तरह जाट प्लस दलित के ये दो गठबंधन क्या गुल खिलाएंगे, इस पर सबकी नजरें रहेंगी. वहीं, आम आदमी पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ कर मुकाबले को पांच कोणीय बना रही है. 

हरियाणा की हॉट सीटें?
ऐलनाबाद विधानसभा सीट- इस सीट से 2010 से 2021 के बीच लगातार चार चुनाव जीतने वाले INLD के अभय चौटाला का मुकाबला कांग्रेस के भरत सिंह बेनीवाल, BJP के अमीर चंद, AAP के मनीष अरोड़ा और JJP-ASP की अंजनी लड्डा से है. 

अंबाला सीट- यहां BJP के अनिल विज, कांग्रेस के परमिंदर सिंह परी और कांग्रेस की बागी चित्रा दरवारा के बीच त्रिकोणीय मुकाबले में हैं. 

लाडवा सीट- मुख्यमंत्री नायब सैनी ने खुद करनाल की जगह इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. लिहाजा इस सीट पर सबकी निगाह रहेगी.

रानिया सीट- रानिया विधानसभा क्षेत्र परंपरागत रूप से इनेलो का गढ़ रहा है. 2019 का चुनाव रणजीत चौटाला ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीता था. रणजीत एक बार फिर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.
उनका मुकाबला इनेलो के अर्जुन चौटाला, कांग्रेस के सर्व मित्र कंबोज और बीजेपी के शीशपाल कंबोज से है. 

उचाना कलां सीट- यह हॉट सीट जाट लैंड है, जहां इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. कांग्रेस ने पूर्व बीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है.

AAP और कांग्रेस के बीच किन-किन सीटों पर टक्कर?
हरियाणा की जिन 11 सीटों पर AAP ने उम्मीदवार उतारे हैं, वहां कांग्रेस पहले ही कैंडिडेट खड़े कर चुकी है. कांग्रेस ने उचाना कलां से बृजेंद्र सिंह को टिकट दिया है. जबकि इस सीट से AAP ने पवन फौजी को उतार दिया है. मेहम से बलराम दांगी कांग्रेस उम्मीदवार हैं. AAP ने यहां से विकास नेहरा को टिकट दिया है. बादशाहपुर से बीर सिंह सरपंच AAP कैंडिडेट हैं और कांग्रेस ने इस सीट से वर्धन यादव को मौका दिया है, नारायणगढ से गुरपाल सिंह AAP के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरेंगे, जबकि कांग्रेस ने शैली चौधरी पर दांव खेला है. समालखा से बिट्टू पहलवान AAP की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस यहां से धरम सिंह छोकर को अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. डाबवली से कुलदीप गदराना को AAP ने कैंडिडेट बनाया है. इसी सीट से कांग्रेस ने अमित सिहाग को दोबारा से मौका दिया है. 

वोटरों के लुभाने के लिए BJP ने किए कौन से वादे?
-महिलाओं को 2,100 रुपये प्रति माह
-500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर
-10 लाख तक का मुफ्त इलाज
-70 पार बुजुर्गों को अतिरिक्त 5 लाख का इलाज
-24 फसलों की MSP पर खरीद
-2 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी
-5 लाख युवाओं को रोजगार  
-शहरों और गांवों में 5 लाख आवास
-सरकारी अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस
-सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस मुफ्त
-गांवों की कॉलेज छात्रा को स्कूटर
-इंजीनियरिंग-मेडिकल छात्रों (OBC-SC) को वजीफा
-अग्निवीर को सरकारी नौकरी  
-सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि
-OBC उद्यमियों को 25 लाख की लोन गारंटी 
-हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी
-10 औद्योगिक शहरों का निर्माण
- दक्षिण हरियाणा में जंगल सफारी पार्क

Latest and Breaking News connected  NDTV

हरियाणा के लिए कांग्रेस की गारंटियां
-महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह
-300 यूनिट तक बिजली फ्री
-25 लाख तक का मुफ़्त इलाज
-500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर
-पुरानी पेंशन योजना की बहाली
-क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपये
-MSP की कानूनी गारंटी
-2 लाख सरकारी नौकरी
-6000 रुपये वृद्धावस्था पेंशन
-6000 रुपये विकलांग पेंशन
-6000 रुपये विधवा पेंशन
-गरीबों को 100 गज का प्लॉट
-3.5 लाख का 2 कमरे का घर

हरियाणा चुनाव के लिए BJP-कांग्रेस ने की कितनी रैलियां?
-हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने कुल 150 रैलियां कीं. पीएम मोदी ने 4 रैलियां करके 89 सीटों को साधा. जबकि गृह मंत्री अमित शाह ने 10 जनसभाएं कीं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 6 सभाओं को संबोधित किया.

-कांग्रेस ने हरियाणा में 70 रैलियां कीं. इनमें से राहुल गांधी ने 4 रैलियां कीं. उन्होंने 100 किलोमीटर लंबे 2 रोड शो भी किए. प्रियंका गांधी ने 2 सभाओं को संबोधित किया. एक रोड शो भी किया. खरगे ने 2 रैलियां कीं.

Latest and Breaking News connected  NDTV

हरियाणा में पिछले 2 चुनावों का रिजल्ट?
-2019 के विधानसभा चुनाव में BJP ने 40 सीटें जीतीं. पार्टी का वोट शेयर 36.49% रहा. कांग्रेस ने 31 सीटें जीतीं. उसका वोट शेयर 28.08% रहा. JJP ने 10 सीटों पर जीत हासिल की. वोट शेयर 14.80% रहा. INLD को सिर्फ एक सीट मिली. वोट शेयर 2.44% रहा. HLP यानी हरियाणा लोकहित पार्टी को भी 1 सीट मिली. उसका वोट शेयर 0.66% था. AAP एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. निर्दलीय के हिस्से में 7 सीटें गई थीं.

-2014 के विधानसभा चुनाव में BJP को 47 सीटें मिली थीं. वोट शेयर 33.2% रहा. कांग्रेस के हाथ में 15 सीटें आईं. वोट शेयर 20.6% रहा. INLD को 19 सीटें मिलीं. वोट शेयर 24.01% रहा. निर्दलीय के हिस्से में 5 सीटें गई थीं. वोट शेयर 10.06% रहा. BSP को 1 सीट मिली थी और वोट शेयर 4.4% था. SAD यानी शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट मिली थी. वोट शेयर 0.6% था.

2024 के लोकसभा चुनाव में किसे मिली कितनी सीटें?
हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 5 सीटें BJP को मिली थीं. कांग्रेस के हिस्से में 5 सीटें गई थीं. BJP का वोट शेयर 46.11% था. कांग्रेस का वोट शेयर 43.67% था. 

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article