हो गया ऐलान! इस तारीख को खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ? ये रहीं सारी डिटेल

2 hours ago 1

नई दिल्ली. दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल कंपनी Hyundai Motor India Ltd ने अपने 3 अरब डॉलर के मेगा आईपीओ (प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश) की तारीखों का ऐलान किया है. यह आईपीओ 14 अक्टूबर से शुरू हो सकता है. इस आईपीओ को भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है. इसके साथ ही, यह लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) के 2022 में 2.7 अरब डॉलर के रिकॉर्ड को तोड़ देगा.

सूत्रों के अनुसार, 14 से 16 अक्टूबर के बीच तीन दिनों तक चलने वाली इस पेशकश के लिए प्राइस बैंड अगले सप्ताह तक घोषित किया जाएगा. हालांकि, अगर मध्य पूर्व में बढ़ती अशांति और युद्ध की स्थिति का बाजार पर असर पड़ता है, तो इसमें बदलाव हो सकता है. हाल ही में, पश्चिमी एशिया के हालात ने भारतीय बाजार को प्रभावित किया था, जिसके चलते 3 अक्टूबर को सेंसेक्स और निफ्टी में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें- 400 साल से भी पुरानी है शॉर्ट सेलिंग, नेपोलियन से भी संबंध, शॉर्ट सेलर्स को क्या मानता था महान योद्धा?

Hyundai Motor India ने इस आईपीओ के जरिए अपने प्रमोटर की हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है, जो पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा. कंपनी को पहले ही भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की मंजूरी मिल चुकी है. Hyundai का लक्ष्य 18 से 20 अरब डॉलर की वैल्यूएशन है, जो इसे भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में एक प्रमुख स्थान दिलाएगी. Hyundai Motor India, वित्त वर्ष 2024 में यात्री वाहन बिक्री के मामले में, मारुति सुजुकी के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी रही है. इस आईपीओ के जरिए कंपनी अपनी बाजार स्थिति को और मजबूत करने की योजना बना रही है.

आईपीओ के सामने चुनौतियां
Hyundai का यह आईपीओ वैश्विक भू-राजनीतिक स्थिति, विशेषकर मध्य पूर्व में जारी संघर्ष के समय आ रहा है. अगर स्थिति और गंभीर होती है तो इससे निवेशकों का विश्वास प्रभावित हो सकता है, जिससे आईपीओ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

Tags: Business news, IPO

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 18:23 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article