4 महीने बाद भी स्टूडेंट्स को नहीं मिली बोर्ड मार्कशीट, एडमिशन में आ रही दिक्कत

2 hours ago 1
26.86 लाख विद्यार्थियों ने कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा दी थी.26.86 लाख विद्यार्थियों ने कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा दी थी.

सीकर:- 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को मार्कशीट नहीं मिलने से स्टूडेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि इस बार पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को अभी तक बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट नहीं मिली है. इन परीक्षाओं का आयोजन 28 मार्च से 4 मई तक किया गया था और इसका परिणाम बोर्ड की ओर से 30 मई को जारी किया गया था. रिजल्ट घोषणा के 4 महीने बाद भी स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट नहीं मिली है.


एक महीने का करना होगा इंतजार
जानकारी के अनुसार, 5वीं और 8वीं बोर्ड स्टूडेंट्स को मार्कशीट के लिए अभी भी एक महीने से ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा. इसका मुख्य कारण पंजीयक शिक्षा विभागीय कार्यालय बीकानेर द्वारा मार्कशीट प्रिंटिंग नहीं होना है. सत्र 2023-24 में प्रदेश के 26.86 लाख विद्यार्थियों ने कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा दी थी. इनमें से 90 हजार 766 विद्यार्थी सीकर जिले के हैं, जिन्हें मार्कशीट नहीं मिलने का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.


अगली कक्षा में एडमिशन के लिए मार्कशीट
मार्कशीट के लिए अभ्यर्थी जिला शिक्षा विभाग ऑफिस और स्कूल के चक्कर लगा रहे हैं, क्योंकि अगली कक्षा में एडमिशन के लिए स्कूल में मार्कशीट की कॉपी जमा करवानी होती है. इस परीक्षा में जिले के 5वीं बोर्ड में 45031 और 8वीं बोर्ड में 45735 विद्यार्थी शामिल हुए थे. इस बार बीकानेर से जिला मुख्यालय स्थित शिक्षा विभाग कार्यालय में 5वीं और 8वीं कक्षा की अंक तालिकाएं नहीं पहुंची हैं. जानकारी के अनुसार, मार्कशीट प्रिंट से लेकर वितरण और उन्हें नोडल स्कूल के जरिए भिजवाने में अभी एक महीने से अधिक का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें:- Bharatpur News: कचरे के ढेर में प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी महिला, फिर हुआ कुदरत का करिश्मा, इस परिवार ने वहीं कराई डिलीवरी

एडमिशन के बाद मार्कशीट की मांग
आपको बता दें कि 5वीं और 8वीं बोर्ड के बाद स्टूडेंट दूसरे स्कूल में जाकर एडमिशन लेते हैं. ऐसे में एडमिशन के समय उन्हें बोर्ड कक्षा की मार्कशीट की कॉपी जमा करनी पड़ती है. बोर्ड परीक्षा में पास की कॉपी नहीं मिलने के कारण स्टूडेंट को अब काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. महीनों के बाद भी अभी तक स्टूडेंट के हाथ में मार्कशीट नहीं लगी है. ऐसे में अब स्कूल के द्वारा ऑनलाइन मार्कशीट के जरिए स्टूडेंट का एडमिशन लिया जा रहा है.

Tags: Local18, Rajasthan Education, Rajasthan news, Sikar news

FIRST PUBLISHED :

October 1, 2024, 12:49 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article