4 महीने में बदल जाएगी किसानों की किस्मत, पैसों की होगी बारिश! बस कर लीजिए खेती

3 hours ago 1

मटर की खेती किसानों के लिए एक बहुत ही लाभदायक विकल्प है. गिरिडीह के बाजार में वर्तमान में मटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. इसकी मांग साल भर बनी रहती है. मटर की खेती के लिए अक्टूबर से नवंबर का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है. इस समय बारिश का दौर थम चुका होता है, जिससे फसल के लिए जलभराव की समस्या नहीं होती है.

मटर की खेती के लिए अक्टूबर से लेकर नवंबर का समय सबसे अच्छा होता है. इस समय बारिश का दौर थम चुका होता है. मटर के फसल को अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है. अगर आपके खेत में पानी जमा है तो उसे बाहर निकाल दें. इसके साथ ही पानी के निकासी की सही व्यवस्था करें. सबसे पहले खेत को 2 बार जुताई करें इसके बाद पाटा लगाए. इसके बाद क्यारी बना लें. इसके लिए पौधे से पौधे के बीच की दूरी 20 से 25 सेमी होनी चाहिए. इसके साथ ही बीज लगाने से पहले उसमें बीजोउपचार कर लेना चाहिए. इससे फसल खराब नहीं होगा. इसके साथ ही अच्छे बीज का चुनाव करना चाहिए.

1 हेक्टेयर के लिए 70 किलो बीज की आवश्यकता
कृषि वैज्ञानिक नवीन कुमार ने लोकल 18 से कहा कि आखरी अक्टूबर और शुरुआत नवंबर मटर की खेती के लिए सही है. इसमें बीज का उपचार के लिए 1 किलो बीज में 3 ग्राम बेबस्टीयन पाउडर दवाई का छिड़काव करें. वहीं 1 हेक्टेयर के लिए 70 किलो बीज की आवश्यकता होती है. खेत में कतार से कतार 30 सेमी और पौधा से पौधे की दूरी 15 सेमी की होनी चाहिए. अगर ज्यादा फल वाले मटर है तो दूरी बढ़ा दें. एसयूजीपी, पीई 42 अच्छा किस्म है. वहीं इसके लिए 105 से लेकर 125 दिन का समय सही है.

Tags: Giridih news, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 20, 2024, 13:18 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article