81% के छप्परफाड़ रिटर्न के साथ टैक्स की भी बचत, यहां देखें TOP 5 ELSS Funds

2 hours ago 1
3 साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आते हैं ELSS Funds- India TV Paisa Photo:INDIA TV 3 साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आते हैं ELSS Funds

Top ELSS Funds: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि म्यूचुअल फंड्स स्कीम का असली मजा लंबी अवधि में ही मिलता है। दरअसल, म्यूचुअल फंड्स के जरिए निवेशकों को शेयर बाजार के आकर्षक रिटर्न के साथ-साथ कंपाउंडिंग का भी जबरदस्त लाभ मिलता है। यही वजह है कि म्यूचुअल फंड्स में जितने लंबे समय के लिए निवेश किया जाएगा, निवेशकों को उतना ही तगड़ा रिटर्न मिलेगा। लेकिन कई म्यूचुअल फंड्स स्कीम ने 1 साल की छोटी अवधि में जबरदस्त रिटर्न दिया है। यहां हम उन 5 ELSS स्कीम्स के बारे में जानेंगे, जिन्होंने पिछले 1 साल में 81 प्रतिशत के भारी-भरकम रिटर्न के साथ-साथ टैक्स बेनिफिट्स भी दिए हैं।

SBI Long Term Equity Fund

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड ने अपने निवेशकों को पिछले 1 साल में 56.94 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एसबीआई के इस ईएलएसएस फंड का मौजूदा साइज 28,000 करोड़ रुपये है।

DSP ELSS Tax Saver Fund

डीएसपी ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड ने पिछले एक साल में 57.09 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसका मौजूदा फंड साइज 17,488 करोड़ रुपये है।

HSBC ELSS Tax Saver Fund

एचएसबीसी ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड ने निवेशकों को पिछले 1 साल में 61.44 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसका मौजूदा फंड साइज 4421 करोड़ रुपये के आसपास है।

JM ELSS Tax Saver Fund

जेएम ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड ने अपने निवेशकों को पिछले 1 साल में 63.70 प्रतिशत का तगड़ा रिटर्न दिया है। इसका मौजूदा फंड साइज 181 करोड़ रुपये है।

Motilal Oswal ELSS Tax Saver Fund

मोतीलाल ओसवाल के ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को 81.29 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस फंड का मौजूदा साइज 3984 करोड़ रुपये के आसपास है।

ELSS में मिलता है टैक्स छूट का लाभ

बताते चलें कि म्यूचुअल फंड्स के अलग-अलग कैटेगरी में ELSS Funds का नाम भी शामिल है। ELSS का पूरा नाम Equity-Linked Savings Scheme है। ईएलएसएस के नाम से ही मालूम चल जाता है कि ये एक इक्विटी लिंक्ड बचत स्कीम है। ईएलएसएस म्यूचुअल फंड्स में किए जाने वाले निवेश पर जो रिटर्न मिलता है, उस पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है। ELSS Funds 3 साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आते हैं और इसमें किए जाने वाले निवेश का 80 प्रतिशत हिस्सा इक्विटी में जाता है।

Latest Business News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article