Champaran News : घर पर गमले में पौधे लगाने के लिए इन वैरायटी का करें चयन

2 hours ago 1

X

सोशल

सोशल साइट से ली गई तस्वीर 

पश्चिम चम्पारण. खेती की परिभाषा बदल रही है. गांव में ही नहीं, शहरों में भी अब ज्यादातर लोग छत पर ही फार्मिंग करने लगे हैं. अच्छी बात यह है कि छत पर फार्मिंग अर्थात रूफ टॉप फार्मिंग से आपको शुद्ध और रसायन मुक्त सब्जी एवं फलों के सेवन का अवसर मिलता है. साथ ही अधिक खर्चे पर भी नियंत्रण होता है.अगर आप भी छत पर फार्मिंग का प्लान का रहे हैं, तो आज हम आपको सब्जियों एवं फलों के कुछ खास प्रभेद बताने वाले हैं, जिसको एक छोटे से गमले में भी लगाने से अच्छा फलन होता है. जानकारों की मानें तो, छत पर फार्मिंग के लिए आपको कुछ सब्जियों का चुनाव निश्चित तौर पर करना चाहिए. इनमें भिंडी, लौकी, बैंगन, हरी मिर्च, नींबू, टमाटर इत्यादि शामिल हैं.

छत पर फार्मिंग के लिए सब्जियों की खास वैरायटी
पेशे से किसान तथा प्लांट एक्सपर्ट मझौलिया प्रखंड के बनकट मुसहरी गांव के रहने वाले रविकांत पांडे बताते हैं कि यदि आप छत पर गमले में बैंगन को लगाना चाहते हैं, तो बैंगन की स्वर्ण शक्ति, स्वर्ण प्रतिभा, पूसा सफेद बैंगन-1 आदि का चयन करना चाहिए. बैंगन के अन्य प्रभेदों की तुलना में उपरोक्त प्रभेद जल्द पलकर तैयार हो जाते हैं.

गमले में मिर्च और लौकी की खेती
इसके साथ ही यदि आप गमले में मिर्च की फार्मिंग करना चाहते हैं, तो अर्का मोहना, अर्का श्वेता, पूसा सदाबहार, काशी अर्ली, काशी सुर्ख, इत्यादि प्रभदों का चयन करना चाहिए. जहां तक बात लौकी की है, तो 1012 कलश हाइब्रिड, सिंगेंटा–OH–940, पूसा A4 और महीको माही–8 जैसी प्रभेदों का चुनाव करना चाहिए.

नींबू के साथ लेमन ग्रास को लगाएं
बकौल रविकांत, रूफ टॉप फार्मिंग के लिए आपको नींबू का चयन जरूर करना चाहिए. रसराज नींबू की एक ऐसी प्रजाति है, जिसमें बीज नहीं पाए जाते हैं. यदि आप इस नींबू को अपनी छत पर एक गमले में लगाते हैं, तो कुछ ही दिनों में फलन शुरू हो जाता है. साथ ही आप अपनी छत पर लेमन ग्रास भी लगा सकते हैं.इसके पत्तों का इस्तेमाल चाय के साथ-साथ दर्जनों कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है.

गमले के लिए उत्तम हैं ये फल
अगर बात फलों की भी की जाए, तो गमले में फलन के लिए आप अमरूद, सेब और स्ट्रॉबेरी को लगा सकते हैं. अमरूद की रेड डायमंड, सेब की HRMN 99 और स्ट्रॉबेरी की डाउन विंटर वेराइटी, छत पर रखे गमले में फलन के लिए एकदम सटीक है.

Tags: Bihar News, Champaran news, Local18

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 16:49 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article