Exclusive : सो रहे लोगों पर गिराए बम... इजरायल ने लेबनान में कैसे मचाई तबाही? चश्मदीद ने बताया खौफनाक मंजर

2 hours ago 1

नई दिल्ली/बेरूत:

गाजा में हमास से एक साल से जंग लड़ रहे इजरायल ने अब लेबनान में हिज्बुल्लाह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इजरायल बीते 5 दिनों से बेरूत, उत्तरी लेबनान और दक्षिण लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को चुन-चुनकर निशाना बना रहा है. बीते दो दिन में इजरायली डिफेंस फोर्स ने हिज्बुल्लाह के 1600 ठिकानों को हिट किया. इस दौरान 500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. इनमें 50 बच्चे और 94 महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं, हवाई हमलों में 2000 के करीब लोग घायल बताए जा रहे हैं. इजरायल ने बेका घाटी में भी एयर स्ट्राइक करने का ऐलान कर दिया है. इस बीच बेरूत के रहने वाले और इजरायली हमलों के चश्मदीद सैयद अली बाकीर ने NDTV से बातचीत में एयर स्ट्राइक का खौफनाक मंजर बयां किया है. 

अली बाकीर ने बताया, "सोमवार की सुबह सबसे पहले हवाई हमले हुए. इजरायल बेरूत में कई जगहों पर लगातार बमबारी कर रहा है. रिहाइशी इलाकों में भी मिसाइल से अटैक किए गए हैं. उत्तरी लेबनान में भी मंगलवार सुबह को कई जगहों पर बम गिराए गए. जिस समय एयर स्ट्राइक की गई, तब सुबह का वक्त था. लोग अपने-अपने घरों में सो रहे थे. तभी बम गिरे. इजरायल ने निहत्थे लोगों के घरों को निशाना बनाया."

हमास के खात्मे की खाई थी कसम, फिर हिज्बुल्लाह से क्यों भिड़ा? एक्सपर्ट्स से समझिए क्या चाहता है इजरायल

इजरायली हमलों के चश्मदीद सैयद अली बाकीर कहते हैं, "सोमवार सुबह से हमले शुरू हुए. रात के समय काफी देर तक बमबारी की आवाजें नहीं आई. लेकिन सुबह होते ही फिर से हमले शुरू हो गए. मिसाइल और रॉकेट दागे गए. इन हमलों में नागरिकों के घर तबाह हो चुके हैं. वो दूसरी जगहों पर पनाह लेने को मजबूर हैं. अस्पतालों में घायलों की तादात बढ़ती जा रही है. मरीजों और घायलों की संख्या ज्यादा होने से इलाज में भी दिक्कतें आ रही हैं. लोग इलाज के लिए मिन्नतें करते दिख रहे हैं."  

इजरायल के हमलों से लेबनान में कितना नुकसान हुआ?
इसके जवाब में अली बाकीर बताते हैं, "अभी जो हालात हैं, उसमें नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. क्योंकि हमले लगातार हो रहे हैं. शुरुआत पेजर्स धमाकों से हुई. फिर वॉकी-टॉकी में विस्फोट हो गया. इसके बाद मिसाइल और रॉकेट हमले शुरू हो गए. आप समझ सकते हैं कि कितनी बुरी स्थिति है. लोग खौफ में जी रहे हैं. अपने घरों में कैद हैं. इजरायल के हमलों से अस्पताल भी नहीं बचे हैं. ऐसे में एक बड़ा मानवीय संकट सामने आ गया है."

इजरायल की बमबारी में हिज्बुल्लाह का टॉप कमांडर ढेर, लेबनान में अब तक 50 बच्चों समेत 558 की मौत

क्या हिज्बुल्लाह के साथ खड़ी है लेबनान की जनता?
इस सवाल के जवाब में अली बाकीर कहते हैं, "जहां तक लेबनान की आवाम का ताल्लुक है, तो यह पूरी की पूरी रेजिस्टेंस फोर्स के साथ है. घायलों को खून देने के लिए लोग सड़कों पर खड़े हो गए हैं. एक-दूसरे की जान बचाने के लिए लोग अपने जिस्म का हिस्सा तक देने को तैयार हैं. कोई कह रहा है कि मेरे पास दो आंखें हैं, मैं एक आंख देने को तैयार हूं. कोई कह रहा है कि मेरी दो किडनी है. मैं एक किडनी से काम चला लूंगा. ये आवाम की स्पिरीट है. इस कौम में एक जोश और जज्बा पाया जा रहा है. ऐसी आवाम कभी किसी दुश्मन से हार नहीं सकती."


क्या होगा हिज्बु्ल्लाह का अगला कदम?
इजरायली हमलों के बाद हिज्बुल्लाह का अगला कदम क्या होगा? ये पूछने पर बाकीर कहते हैं, "हिज्बुल्लाह का अगला कदम क्या होगा, ये सिर्फ हिज्बुल्लाह के सिवाय और कोई कुछ नहीं कह सकता. खुद हिज्बुल्लाह के जिम्मेदारान (चीफ या कमांडर) इसका फैसला लेंगे. वैसे हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह ने अपनी स्पीच में कहा कि वो चीज नहीं है, जो तुम सुनते थे. अब वो चीज है, जो तुम अपनी आंखों से देखोगे. यानी हिज्बुल्लाह ने अपना कदम सोच लिया है." 


इब्राहिम कुबैसी से फउद शुकर और हानिया तक... : इजरायल ने ढेर किए हमास और हिज्बुल्लाह के ये कमांडर

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article