Fact Check: नहीं गिरा है हावड़ा ब्रिज, वायरल हो रहा वीडियो वियतनाम का है

2 hours ago 1
Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर न जाने हर रोज कितने फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। ये फेक न्यूज आम आदमी से लेकर बड़ी हस्ती या फिर से किसी बड़ी जगह के बारे में वायरल होती है। लोग आसानी से इसका शिकार भी हो जाते हैं।  ऐसी झूठी खबरों से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला सामने आया है कोलकाता के प्रसिद्ध हावड़ा ब्रिज से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि हावड़ा ब्रिज गिर गया है। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, इंस्टाग्राम पर vishal_jaunpuriya_01 नाम के यूजर द्वारा एक पुल के गिरने का वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा है- "_हावड़ाब्रिज_पुल_आज_गिर_गया।" वहीं, वायरल हो रहे वीडियो पर लिखा है कि "भाई लोगों ये हावड़ा ब्रिज पुल आज गिर गया।" वीडियो पर तारीख भी लिखी है जो कि 28/09/2024 है।

Image Source : SCREENSHOT

फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की India Tv ने पड़ताल की है। सबसे पहले सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर जाकर हावड़ा ब्रिज को लेकर खबर को सर्च किया। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें हावड़ा ब्रिज के गिरने का कोई जिक्र किया गया हो। इसके बाद हमने वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन ग्रैब लिया और इसे गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। ऐसे करते ही हमें X पर कई ऐसी पोस्ट मिली जिसमें यही वीडियो शेयर किया गया था। हालांकि, ज्यादातर पोस्ट में दावा किया गया था कि ये वीडियो वियतनाम का है। इसके बाद हमने मामले से सबंधित कीवर्ड की मदद से खबर सर्च की तो हमें 10 सितंबर 2024 को BBC द्वारा पब्लिश की गई खबर मिली। इसमें बताया गया है कि वियतमान में तूफान के कारण ये पुल नदी में गिर गया है।

Image Source : SCREENSHOT

फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर हावड़ा ब्रिज के गिरने का दावा पूरी तरह से गलत है। वायरल हो रहा वीडियो वियतनाम का है जहां तूफान के कारण पुल नदी में गिर गया था। लोगों को ऐसी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का निधन हो गया है? जानें पूरा सच

Fact Check: शिवराज सिंह चौहान के बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article