Haryana Assembly Election: बादली सीट पर इन चार उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला, जानें क्या है पूरा समीकरण

2 hours ago 1
हरियाणा विधानसभा चुनाव बादली सीट।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हरियाणा विधानसभा चुनाव बादली सीट।

Badli Assembly Seat: हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। 5 अक्टूबर की तारीख को राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं, 8 अक्टूबर की तारीख को परिणाम सामने आएंगे। हरियाणा चुनाव में बादली विधानसभा सीट भी चर्चा का विषय बनी हुई है। यहां सिर्फ भाजपा और कांग्रेस ही नहीं बल्कि जजपा और आम आदमी पार्टी भी पूरा दम लगा रही है। आइए जानते हैं कि क्या है बादली सीट का पूरा समीकरण।

जानिए बादली सीट के बारे में

बादली विधानसभा सीट हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से एक है। बादली क्षेत्र हरियाणा राज्य के झज्जर जिले के अंतर्गत आता है। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कुलदीप वत्स ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। कुलदीप वत्स ने भाजपा के ओमप्रकाश धनखड़ को 11245 वोटों के अंतर से हराया था।

क्या है बादली सीट का समीकरण?

बादली विधानसभा अनारक्षित सीट है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या करीब 1 लाख 75 हजार के करीब है। सीट पर एससी मतदाताओं की संख्या लगभग 31,305 है जो कि 17 फीसदी से ज्यादा हैं। याहं करीब 99 फीसदी ग्रामीण मतदाता हैं। साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में बादली 68.94 प्रतिशत मतदान हुआ था।

किनके बीच है मुकाबला?

बादली विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ने वाले मुख्य राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) हैं। भाजपा ने सीट से पूर्व विधायक ओमप्रकाश धनखड़ को, कांग्रेस ने मौजूदा विधायक कुलदीप वत्स को, AAP ने हरपाल सिंह को और जजपा ने कृष्ण कुमार को मैदान में उतारा है।

बादली सीट के प्रमुख उम्मीदवार

ओमप्रकाश धनखड़ (भाजपा)

कुलदीप वत्स (कांग्रेस)
कृष्ण कुमार (जेजेपी)
हरपाल सिंह (आप)

बीते चुनावों में क्या रहा था परिणाम?

बादली विधानसभा सीट पर साल 2005 और 2009 के चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। इसके बाद साल 2014 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा के ओमप्रकाश धनखड़ ने चुनाव जीता। हालांकि, 2019 के विधानसभा चुनाव में बादली सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप वत्स ने भाजपा के ओमप्रकाश धनखड़ 11,245 वोटों के अंतर से हरा दिया। अब 2024 के विधानसभा चुनाव में ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि क्या भाजपा इस सीट को वापस ले पाती है या फिर कांग्रेस इस सीट पर जीत जारी रखेगी। वहीं, ये भी देखना होगा कि क्या जजपा या AAP यहां कमाल कर सकने में कामयाब हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: तोशाम सीट पर भाई-बहन आमने सामने, जानें सियासी समीकरण

सीएम सैनी के सामने कितनी मुश्किल चुनौती पेश करेंगे मेवा? जानें लाडवा सीट के सियासी समीकरण

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article