Israel Diary: जहां हुआ था इजरायली नागरिकों का कत्लेआम, वहां अब कैसी है हालत

1 hour ago 1
हमास ने हमला कर कई इजरायलियों को बंधन बना लिया था.हमास ने हमला कर कई इजरायलियों को बंधन बना लिया था.

7 अक्टूबर 2023 की सुबह गाज़ा से लगी इजरायल की सीमा में पार्क रिम में पूरी रात पार्टी कर रहे, गानों पर झूम रहे नौजवानों को इस बात का तनिक भी अंदाजा नहीं था कि उनका ये जश्न कुछ ही पलों में मातम में बदलने वाला है. 6 अक्टूबर को इजरायल के सैकड़ों युवा लड़के और लड़कियां नोवा म्यूजिक फेस्टिवल को एंजॉय करने एक जंगल के बीच पहुंचे, जहां से थोड़ी ऊंचाई से गाज़ा स्पष्ट देखा जा सकता है. पूरी रात जश्न के बाद नींद में डूबी आँखें अभी संभल पाती, उसके पहले हमास के सैकड़ों आतंकियों ने इनपर चौतरफा हमला बोल दिया.

सुबह 6 बजे गाज़ा की तरफ ऊपर से हजारों रॉकेट आ रहे थे तो और सामने फेंसिंग तोड़कर सैकड़ों हमास आतंकी पिक अप वैन से अंधाधुंध गोलीबारी करते पार्क में दाखिल हुए. हमला इतना तेज और अचानक था कि इन युवाओं को संभलने या छिपने का मौका तक नहीं मिला. इस हमले में हमास ने इजरायल के 364 लोग मार दिए, जबकि 244 लोगों को बंधक बना अपने साथ ले गए. उस वक्त म्यूजिक फेस्टिवल में शामिल हजारों युवा किसी सुरक्षित जगह की तलाश में इधर- उधर बेतहाशा भाग रहे थे, लेकिन अंधाधुंध फायरिंग में सैकड़ों युवा वहीं तड़प-तड़पकर इस दुनिया से रुखसत हो गए.

इस पूरे हमले का मास्टरमाइंड हमास प्रमुख याह्या सिनवार था जिसे इजरायल की सेना ने हाल ही में मार गिराया. न्यूज़18इंडिया संवाददाता जब उस जगह पर पूरे एक साल बाद पहुंचा तो माहौल बेहद गमगीन था. सैकड़ों मृतकों की फोटो पूरे पार्क में लगाई गई है. जानकारी के मुताबिक, जिसका शव जहां मिला उसी जगह उनकी फोटो एक पोल पर लगाई है और उनके बारे में पूरी जानकारी भी दी गई है.

पार्क रिम में जहां हमास ने सैकड़ों मासूमों की कब्रगाह बना दी, आज भी माहौल बहुत डरावना लगता है. हालांकि, चहल-पहल है लेकिन उस मंजर को याद कर कई लोगों की आंखें भर आने के दृश्य खुद मैंने देखे हैं. मारे गए लोगों के लिए दुख और बंधकों को वापस लाने की मांग यहां आने वालों के चेहरे पर साफ देखी जा सकती है. आज भी पार्क में चारों तरफ सेना के जवान सहित आम लोग घूमने और श्रद्धांजलि अर्पित करने आए हैं. सेना के जवानों को ये बार-बार याद दिलाया जाता है कि जैसे हमास के क्रूर हमलों ने कुल 1200 लोगों की जान ले ली, जिनमें से इजरायल के भविष्य 364 लोग यहीं मार दिए गए. कोई बच्चों को लेकर आया है तो कोई अपने मृत परिजन को याद करने.

गाज़ा से लगभग डेढ़ किमी दूर था म्यूजिक फेस्टिवल का वेन्यू जहां ये नरसंहार हुआ. वहां आज भले ही चहल-पहल हो, लेकिन शाम होते ही सन्नाटा छा जाता है और रह जाती हैं बस उस खौफनाक मंजर की यादें, जिसने इस दुनिया में कुछ कर गुजरने के हजारों सपनों को जमींदोज कर दिया. इसी हमले के बाद शुरू हुई जंग में इजरायल ने अब तक गाज़ा में लगभग 42000 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है, जिनमें हजारों बच्चे और महिलाएं हैं जिनका इस युद्ध से कोई मतलब नहीं हैं. ये बात अलग है कि इनमें से कुछ सौ हमास आतंकी है और कुछ उनके समर्थक, लेकिन दोनों तरफ की लड़ाई में निशाना ज्यादातर आम लोग ही बन रहे हैं जो युद्ध नहीं शांति चाहते हैं.

Tags: Benjamin netanyahu, Hamas onslaught connected Israel, Israel

FIRST PUBLISHED :

October 21, 2024, 16:17 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article