Video: BRICS समिट के लिए जब कजान पहुंचे PM मोदी, रूसी लोगों ने कृष्ण भजन गाकर कुछ यूं किया स्वागत

2 hours ago 1
PM Narendra Modi Welcome in Kazan- India TV Hindi Image Source : @NARENDRAMODI PM Narendra Modi Welcome in Kazan

कजान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी रूस की अध्यक्षता में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वहां पहुंचे हैं। कजान पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। भारतीय समुदाय के लोग पीएम मोदी के रूस दौरे को लेकर खासे उत्साहित नजर आए। हर तरफ लोगों के हाथ में तिरंगा का दिखाई दिया, साथ ही लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए उत्सुक दिखाई दिए। ना सिर्फ भारतीय बल्कि रूसी लोगों ने भी पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत किया है। 

कृष्ण भजन गाकर किया पीएम मोदी का स्वागत

कजान पहुंचने पर रूसी लोगों ने कृष्ण भजन गाकर पीएम मोदी का स्वागत किया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होटल कॉर्स्टन पहुंचने पर रूसी समुदाय के कलाकारों ने शानदार नृत्य प्रस्तुति से उनका स्वागत किया।

पूरी दुनिया की है नजर

ब्रिक्स सम्मेलन के साथ ही पूरी दुनिया की नजर इस बात पर भी टिकी हुई है कि रूस में पीएम मोदी की किन देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि पीएम मोदी कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 

पीएम मोदी ने क्या कहा?

रूस यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ''मैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर कजान की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं। मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को बहुत महत्व देता है। ब्रिक्स वैश्विक विकास एजेंडा, बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, मजबूत आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और जनसंपर्क को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर संवाद और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनकर उभरा है।'' 

यह भी जानें

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले जुलाई में मॉस्को की यात्रा की थी और इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ शिखर वार्ता की थी। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के मूल सदस्य हैं। इसमें अब मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को भी शामिल कर इस समूह का विस्तार किया गया है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22 से 24 अक्टूबर तक रूस के कजान में आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

भारत के साथ हुआ समझौता, चीन ने भी कर दी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त करने की पुष्टि

हिज्बुल्लाह के बंकर में इजरायल को मिला "गुप्त" खजाना, डॉलर और सोना देख फटी रह गईं आंखें

Latest World News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article