इजरायल के हमले में क्या मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट

2 hours ago 1

नई दिल्ली:

इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर एक और बड़ा हमला किया है. इजरायल ने अपने इस हमले में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाया है. इस हमले में हिजबुल्लाह के आतंकियों के मारे जाने की भी खबर है. हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हुए इस हमले से कुछ देर पहले ही  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि लेबनानी के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. 

“Moments ago, the Israel Defense Forces carried retired a precise onslaught connected the Central Headquarters of the Hezbollah panic organization…taking the indispensable enactment to support our radical truthful that Israeli families tin unrecorded successful their homes, safely and securely.”

Listen to IDF… pic.twitter.com/I4hbN7KkO8

— Israel Defense Forces (@IDF) September 27, 2024

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि फिलहाल वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है. नेतन्याहू ने अपने भाषण में कहा कि वह लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना बनाना जारी रखेंगे.नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, हम हिजबुल्लाह पर हमला जारी रखें. वहीं, एक अलग बयान में इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी इजरायल के दुश्मनों को हराने का संकल्प जताया.

हमलों से दूर तक सुनाई देने वाले शोर के बीच बेरूत की घनी आबादी वाले दक्षिणी भाग में धुएं के विशाल बादल छा गए.यह भाग ईरान समर्थित हिजबुल्लाह का मुख्य गढ़ है.इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमले का लक्ष्य शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह का मुख्यालय था. यह बमबारी नेतन्याहू द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रतिनिधियों को अपना संबोधन समाप्त करने के कुछ ही क्षण बाद हुई,जिसमें उन्होंने हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले जारी रखने और हमास के खिलाफ जीत तक लड़ने का संकल्प दोहराया था.

कई हिज्‍बुल्‍लाह कमांडरों को निशाना बनाया 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल ने अपने इस हमले में कई हिजबुल्लाह आतंकियों को निशाना बनाया है.इजरायल ने इस हमले को लेकर जो बयान जारी किया उसमें कहा गया है कि इस हमले का मकसद हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को निशाने बनाने का था. इस हमले में कई अन्य वरिष्ठ हिज्‍बुल्‍लाह कमांडरों को निशाना बनाया गया था. 

मौत के सवाल पर क्‍या बोले इजरायली अधिकारी? 

जब इजरायली अधिकारी से पूछा गया कि क्या शुक्रवार को हुए हमले में नसरल्लाह की मौत हुई थी, तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मुझे लगता है कि यह कहना जल्दबाजी होगी.कभी-कभी जब हम सफल होते हैं तो वे तथ्य छिपा देते हैं.

ईरान में भी शुरू हुआ बैठकों का दौर

इजरायल के लेबनान पर ताबड़तोड़ हमलों के बीच ईरान में भी हलचल तेज हो गई है.ईरानी सुप्रीम लीडर खामनेई ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. इस बैठक के दौरान खामनेई कहा कि अगर इजरायल को लगता है कि वह हिजबुल्लाह के कमांडरों को मारकर उसे घुटनों पर ला देगा तो ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह कमांडरों की हत्या हिजबुल्लाह के हौसलों को नहीं तोड़ सकती. सेना के अधिकारियों के बैठक में खामनेई ने कहा कि बीते कुछ दिनों में हिजबुल्लाह के कुछ प्रभावी सैनिक शहीद जरूर हुए हैं. इससे निस्संदेह हिजबुल्लाह को नुकसान हुआ है. लेकिन यह उस तरह का नुकसान नहीं था जो हिजबुल्लाह को घुटनों पर ला दे. 

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article