इतनी अटेंडेंस पर ही दे पाएंगे CBSE बोर्ड परीक्षा, अब छुट्टी के लिए न बहाने

2 hours ago 1

नई दिल्ली (CBSE Board Exam 2025 Guidelines). सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होने की उम्मीद है. 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देंगे. फिलहाल सभी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइंस जारी करना शुरू कर दिया है. अगर आप 2025 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए अटेंडेंस से जुड़ी डिटेल्स.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए मिनिमम अटेंडेंस रूल को ध्यान में रखना जरूरी है (CBSE Board Attendance Guidelines). बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी करने के चक्कर में स्कूल मिस करना शुरू कर देते हैं. नवंबर के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स सिर्फ प्रैक्टिकल या प्री बोर्ड बोर्ड परीक्षा के समय स्कूल जाते हैं और बाकी समय घर में रहकर ही पढ़ाई करते हैं, जोकि गलत है. सीबीएसई बोर्ड की अटेंडेंस गाइडलाइन पूरी नहीं करने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा देने से रोका जा सकता है.

CBSE Board Attendance Guidelines: अटेंडेंस में सिर्फ 25% की मिलेगी छूट
सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले जरूरी गाइडलाइन जारी की है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड एग्जाम देने के लिए 75% उपस्थिति (अटेंडेंस) होनी चाहिए. जिन स्टूडेंट्स की स्कूल अटेंडेंस इससे कम होगी, उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा. हालांकि, CBSE ने कुछ खास परिस्थितियों में 25% की छूट देने का भी प्रावधान रखा है. इसमें मेडिकल इमरजेंसी, नेशनल गेम्स में हिस्सा लेना या अन्य गंभीर कारणों को शामिल किया गया है. संबंधित डॉक्यूमेंट दिखाने पर छूट मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें- देश के टॉप सरकारी स्कूल, फीस कम और पढ़ाई नंबर 1, कैसे मिलता है एडमिशन

CBSE Board Dummy Schools: स्कूलों को रखना होगा रिकॉर्ड
CBSE ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह स्टूडेंट्स की अटेंडेंस का रिकॉर्ड रखें. अटेंडेंस रजिस्टर पर क्लास टीचर और स्कूल के अधिकारी के सिग्नेचर अनिवार्य रूप से होने चाहिए. यह रजिस्टर निरीक्षण के लिए उपलब्ध होना चाहिए (CBSE Board Schools). CBSE डमी स्कूलों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए भी तैयार है. बता दें कि डमी स्कूल में स्टूडेंट्स के प्रेजेंट हुए बगैर ही उनकी उपस्थिति मार्क कर दी जाती है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले कई स्टूडेंट्स डमी स्कूल का सहारा लेते हैं.

CBSE News: रद्द हो सकती है मान्यता
CBSE ने हाल ही में कई डमी स्कूलों पर छापे मारे थे. गड़बड़ी पाए जाने पर उन्हें नोटिस भी जारी किया है. CBSE ने स्पष्ट कर दिया है कि वह स्कूलों में औचक निरीक्षण करके स्टूडेंट्स की अटेंडेंस चेक कर सकता है. अगर रिकॉर्ड ठीक तरह से अपडेट नहीं होगा या स्कूल स्टूडेंट्स की नियमित अटेंडेंस को सुनिश्चित नहीं कर पाएगा तो उसकी मान्यता रद्द तक की जा सकती है. सिर्फ यही नहीं, ऐसे स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा में बैठने से भी मना किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- टाटा ग्रुप के हैं कई स्कूल-कॉलेज, NIT, IIM से लेकर साइंस तक में है दबदबा

Tags: Cbse board, CBSE Board Exam Datesheet, Cbse exam, Cbse news

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 12:43 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article