इस हफ्ते होगी बच्चों की मौज, कई दिन बंद रहेंगे स्कूल, दशहरा पर करें फुल मस्ती

2 hours ago 1

नई दिल्ली (Dussehra 2024 School Holidays). बच्चे हों या बड़े, छुट्टी का इंतजार हर किसी को रहता है. अक्टूबर शुरू होते ही स्कूल-कॉलेज के बच्चों ने हॉलिडे कैलेंडर पर नजरें गड़ाना शुरू कर दिया. अक्टूबर में दुर्गा पूजा से लेकर दशहरे तक, हर दिन धूम रहती है. इस दिन जगह-जगह मेले लगते हैं, देवी मां की मूर्तियों को सजाया जाता है और रामलीला का मंचन भी होता है. इस अवसर पर ज्यादातर राज्यों में स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहते हैं.

इस साल अष्टमी और नवमी एक ही दिन मनाई जाएगी. ऐसे में दशहरा कब है (Dussehra 2024 Date), इसको लेकर लोग काफी कंफ्यूज्ड हैं. अगर आप भी दशहरे की छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो आपको उसकी सही तारीख जरूर पता होनी चाहिए. दशहरे पर लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा क्योंकि उस दिन उसके आस-पास यानी एक दिन पहले और एक दिन बाद भी स्कूल बंद रहेंगे. जानिए दशहरा कब है और इसकी छुट्टी किस दिन मिलेगी (Dussehra Holiday).

Dussehra 2024 Holiday: दशहरा की छुट्टी कब होगी?
कई राज्यों में स्कूली शिक्षकों ने दशहरा की छुट्टी 7 अक्टूबर से ही घोषित करने की अपील की है. विभिन्न राज्यों में दुर्गा पूजा का जश्न काफी जोर-शोर के साथ मनाया जाता है. इसीलिए स्कूलों को 7 से 13 अक्टूबर तक, 7 दिनों के लिए बंद रखने की मांग की गई है. हर जगह ऐसी मांगों को पूरा नहीं किया गया है, लेकिन दुर्गा पूजा का महत्व देखते हुए कुछ जगहों पर 7 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक एक हफ्ते की छुट्टी घोषित कर दी गई है. इसके संबंध में आप अपने स्कूल में छुट्टी के बारे में पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या 1 साल में MBA कर सकते हैं? डिग्री या सर्टिफिकेट, क्या है बेहतर?

Dussehra Holiday successful UP, Bihar: यूपी, दिल्ली, बिहार में दशहरा की छुट्टी कब है?
यूपी, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, झारखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में दशहरा का ऑफिशियल अवकाश 10 से 12 अक्टूबर 2024 तक रहेगा. इसके बाद 13 अक्टूबर को रविवार है यानी उस दिन भी स्कूल बंद रहेंगे. इस तरह से देखा जाए तो स्कूल-कॉलेजों में कुल 4 दिनों की छुट्टी रहेगी. 10 अक्टूबर को गुरुवार, 11 अक्टूबर को शुक्रवार, 12 अक्टूबर को शनिवार और 13 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी रहने से लॉन्ग वीकेंड एंजॉय कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- टीना डाबी की गुरु कौन हैं? इशिता किशोर को भी बनाया टॉपर, खुद नहीं दी परीक्षा

Tags: Bank holidays, Durga Pooja, Dussehra Festival, School closed

FIRST PUBLISHED :

October 8, 2024, 09:44 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article