ईरान की चाल में फंस गया इजरायल, ऑक्‍टोपस वॉर से चारों खाने चित्‍त

2 hours ago 1

ईरान ने जब 200 मिसाइलें दागीं, तो लगा था क‍ि इजरायल तुरंत जवाब देगा. मगर ऐसा नहीं हुआ. इजरायल धमकी तो दे रहा है, लेकिन हमला करने की ह‍िम्‍मत नहीं जुटा पा रहा है. इसके पीछे ईरान की बहुत बड़ी चाल है. वह इजरायल को ऑक्‍टोपस वॉर में फंंसा रहा है. ईरान के अलावा इराक, यमन, लेबनान और गाजा से लगातार इजरायल पर हमले करवा रहा है. इजरायल ऐसे फंसा है क‍ि अपनी जमीन पर हमले रोके या फ‍िर ईरान पर अटैक करे.

यरुलशल पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हफ्ते ईरान ने जंग का पूरा रुख ही बदल दिया. इजरायली सेना ह‍िजबुल्‍लाह पर अटैक करती है, तो उस पर सीर‍िया से रॉकेट बरसने लगते हैं. वहां मिसाइलें मारती है, तो इराक से बमों की बार‍िश होती है. बीच-बीच में गाजा से हमास के लड़ाके लगातार अटैक कर रहे हैं. यहां तक क‍ि हमास के लड़ाके इजरायल के अंदर घुस आए और भीड़ पर गोली बारी की. दो जगह ऐसी घटनाएं सामने आईं, जिसमें एक मह‍िला की भी मौत हो गई. इजरायल के एयर स्‍ट्राइक और ग्राउंड ऑपरेशन के बावजूद ह‍िजबुल्‍लाह के हमले रुके नहीं हैं. वह रोजाना 100 से ज्‍यादा मिसाइलों से अटैक कर रहा है.

8 फ्रंट पर वॉर
ऐसे में इजरायल को पश्च‍िम में गाजा, लेबनान में हिजबुल्लाह, यमन में हूत‍ियों, इराक में इराकी मिलिशिया, साथ ही सीरिया में ईरान के समर्थक वाले गुटों का सीधे मुकाबला करना पड़ रहा है. इसके अलावा, तेल अवीव, बीरशेबा और हदेरा में इजरायल में हाल ही में हुए आतंकी हमले संघर्ष के आठ मोर्चों की ओर इशारा करते हैं. ईरान इजरायली अरब नागरिकों को कट्टरपंथी बनाकर इजरायल के भीतर भी हमले करने की कोशिश कर रहा है.

एक साथ होने लगा अटैक
इजरायल 8 मोर्चे पर फंसा हुआ नजर आ रहा है. क्‍योंक‍ि कई बार ड्रोन, मिसाइले और रॉकेटों से एक साथ अटैक हो रहा है. इजरायल का दावा है क‍ि रूस भी इस युद्ध में कूद चुका है. वह ह‍िजबुल्‍लाह को मदद कर रहा है. आख‍िर इतने रॉकेट उसके पास आ कहां से रहे हैं. दावा है क‍ि रूस ह‍िजबुल्‍लाह को ड्रोन और यूएवी भेज रहा है और इसके ल‍िए ईरान ने उसे मनाया है. क्‍योंक‍ि कुछ वक्‍त पहले ईरान ने यूक्रेन से जंग में रूस को मिसाइलें भेजी थीं.

ऐसे बढ़ा रहा लड़ाकों का मनोबल
ईरान इन हमलों को लगातार प्रचार‍ित भी कर रहा है. ईरान की सरकारी मीडिया ने 9 अक्‍तूबर को दावा क‍िया ह‍िजबुल्‍लाह इजरायली सैनिकों पर भारी पड़ रहा है. हाइफा शहर को निशाना बनाया है. गैस प्‍लांट उड़ा दिया है. इसी बीच ईरान के राष्‍ट्रपत‍ि भी अपने बयानों के जर‍िये ह‍िजबुल्‍लाह और हमास के लड़ाकों का मनोबल बढ़ाते दिखे. हिजबुल्लाह के हमलों के अलावा इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया ने भी इजराइल पर ड्रोन से नए हमले किए हैं. इराक में इस्लामिक रेजिस्टेंस भी इजराइल पर अटैक कर रहा है.

Tags: Benjamin netanyahu, Israel aerial strikes, Israel Iran War

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 23:19 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article