ऑफिस के तनाव ने सिर्फ इतने दिनों में बढ़ाया 20 किलो वजन, कहीं आप के साथ तो नही

2 hours ago 1

Stress Management tips:तनाव इंसान को पंगु बना देता है. अगर आप लंबे समय तक तनाव लेते रहेंगे तो यह आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालेगा.जहां आप काम करते हैं वहां का माहौल बहुत सही होना चाहिए लेकिन अगर माहौल आपके खिलाफ है, आपको बहुत प्रेशर में रखा जाता है, तो यह तनाव लंबे समय तक रहता है और इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से टूट जाएंगे. चीन में एक 24 साल की महिला के साथ ठीक ऐसा ही हुआ.टीओआई की खबर ने मीडिया चीनी मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि चीन के ग्वांगदोंग प्रांत में इस लड़की को जॉब से संबंधित इतनी परेशानी हुई कि सिर्फ एक साल के अंदर उसका वजन 20 किलो बढ़ गया. वेंनजिंग नाम की इस लड़की ने सोशल मीडिया पर अपने इस अनुभव को शेयर करते हुए बताती हैं, मेरी जॉब मेरे लिए डिजास्टर (आपदा की तरह) साबित हुई. इसकी वजह से मैं मानसिक और शारीरिक रूप से टूट गई. यह लड़की वर्तमान में 80 किलो की है लेकिन जॉब में ओवरवर्क की वजह से 20 किलो अपना वजन बढ़ा ली है.

ओवरवर्क में क्यों बढ़ता है वजन
ओवरवर्क से वजन का मतलब है कि जब काम में बहुत ज्यादा प्रेशर हो तो इससे होने वाले वजन का बढ़ना. जब आप ज्यादा घंटे या ज्यादा देर तक ऑफिस का काम करेंगे तो इससे आपको तनाव होगा ही. आजकल जो जॉब का वातावरण है, उसमें अधिकांश लोगों को ऐसा करना पड़ता है. इस वजह से फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं बचता और खाना भी सही समय पर नहीं खा पाता है. कभी-कभी तो खाना भी नहीं खा पाते हैं. इन सबकी भरपाई करने के लिए लोग बाहर का ज्यादा खाने लगते हैं जिसमें फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड जसे अनहेल्दी फूड शामिल है. इन सब वजहों से अचानक वजन बढ़ जाता है.

काम के प्रेशर को कैसे हैंडल करें कि तनाव न हो
जॉब के तनाव के कारण ज्यादा वजन से बचने के लिए आपको समग्र रणनीति अपनाने की जरूरत है. सबसे पहले यह मानकर चलिए कि आजकल जो ऑफिस का माहौल है उसमें कुछ लोगों पर अनावश्यक दबाव पड़ता ही है. इस दबाव से बचने का तरीका है कि आप मैनेजमेंट के साथ सहज रिश्ता रखें. बॉस के भरोसे पर खरे उतरे. काम का स्मार्ट तरीका डेवलप करें. काम में कोई कोताही न करें. इन उपायों के अलावा शारीरिक रूप से फिट रहने और तनाव से बचने के कई अन्य तरीके को आजमाएं. सबसे पहले तो नियमित रूप से चाहे आप ऑफिस में कितना भी समय क्यों न दें, एक्सरसाइज के लिए हर हाल में समय निकालें. सप्ताह में किसी भी तरह से 150 मिनट का समय एक्सरसाइज के लिए निकालें. अगर कहीं जिम में नहीं जा सकते तो घर में ही एक्सरसाइज करें. बहुत से एक्सरसाइज हैं जो घर में ही की जा सकती है. नियमित रूप से कम से कम 10 से 15 मिनट तेज वॉक करें. अगर संभव हो तो रनिंग करें या साइक्लिंग करें. ब्रीदिंग एक्सरसाइज, स्ट्रचिंग, रस्सी कूद आदि एक्सरसाइज घर पर ही कर सकते हैं. इसके अलावा तनाव को भगाने के लिए रेगुलर योग और मेडिटेशन का सहारा लें. ऑफिस में लिफ्ट के बजाय कुछ फ्लोर सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.

फिजिकल एक्टिविटी के बाद खान-पान को हेल्दी बनाएं. जहां तक संभव हो, बाहर का खाना न खाएं. घर पर शुद्ध आहार का सेवन करें. रोज हरी पत्तीदार सब्जियों और ताजे फल का सेवन करें. खाने साबुत अनाज जैसे चावल, दाल, दलिया, ओट्स, मोटे अनाज से बने फूड आदि खाएं. इसके साथ ही रेगुलर कुछ ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का सेवन करें. कई सीड्स ऐसे हैं जिन्हें भीगो कर खाने से फायदा मिलेगा. वहीं अंकुरित, चना, मूंग, मूंगफली, बादाम आदि का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें-शरीर में हो गई है ताकत की कमी, भरपूर एनर्जी के लिए खाएं 7 तरह की चीजें, नसों में दौड़ने लगेगी बिजली सी फूर्ति

इसे भी पढ़ें-सिर्फ 2-3 कप इस चीज से हार्ट अटैक का खतरा हो जाएगा कम! डायबिटीज पर भी लग सकता है लगाम, जानिए क्या है यह

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED :

September 29, 2024, 10:45 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article