कपड़ों से नहीं हट रहे हैं जिद्दी दाग, टैलकम पाउडर और बर्फ का करें इस्तेमाल

1 hour ago 1

Tips to Remove Cloth Stain: कई बार कपड़ों से जिद्दी दाग को हटाना काफी मुश्किल भरा टास्क हो सकता है. विशेषकर जब वे नए या सफेद कपड़ों पर लग जाते हैं, तो पूरी ड्रेस बिगड़ जाती है. तमाम तरीके आजमाने और महंगे डिटर्जेंट (Clothes washing tips) का यूज करने से भी कुछ दाग साफ नहीं होते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इन साधारण सी घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कपड़ों से दागों को हटाने के लिए कई बार लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ जाती है. लेकिन कुछ मामूली सी दिखने वाली चीजें भी काफी काम आ सकती हैं. ऐसी ही चीज हैं टेलकम पाउडर और बर्फ के टुकड़े, जिनके इस्तेमाल से आप कपड़ों पर लगे दाग चुटकियों में हटा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इनको इस्तेमाल करने का तरीका.

ये भी पढ़ें: इस्तेमाल करते-करते गंदी और बदबूदार हो गई है रजाई, बिना धोए ऐसे करें साफ, मिनटों में हो जाएगी स्मेल फ्री

बर्फ से इस तरह से हटाएं दाग
कपड़ों पर लगे सख्त दाग को हटाने के लिए आइस क्यूब एक बेहतर तरीका हो सकता है. यह तकनीक आपको तुरंत रिजल्ट्स देने में मदद कर सकती है. इसके लिए आपको केवल दो-तीन आइस क्यूब की जरूरत होगी. अब सबसे पहले कपड़े को समतल जगह पर बिछा लें और दाग वाले हिस्से पर बर्फ के टुकड़े को रब करें. इस प्रक्रिया को 2-3 मिनट तक जारी रखें और फिर बची हुई बर्फ को दाग पर ऐसे ही रखा छोड़ दें. कुछ मिनट के बाद कपड़े पर लगे दाग का निशान कम हो जाएगा. अगर दाग बाकी रह गया हो, तो इस प्रोसेस को दो-तीन बार आजमाएं, कपड़ों पर लगे सभी प्रकार के दाग मिनटों में मिट जाएंगे.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में गीले कपड़े नहीं सूख पा रहे जल्दी, 5 हैक्स से काम होगा आसान, बिना धूप के भी कपड़े होंगे ड्राई

टेलकम पाउडर इस तरह करें इस्तेमाल
कपड़ों के दाग हटाने के लिए टेलकम पाउडर भी काफी प्रभावी होता है, विशेषकर जब आपके कपड़े पर तेल के दाग लग गए हों. इस प्रकार के जिद्दी दाग को तुरंत मिटाने के लिए सबसे पहले कपड़े को बिछाकर दाग वाले हिस्से को सामने रखें. अब इस दाग पर इतना टेलकम पाउडर छिड़कें जिससे दाग पूरी तरह से छुप जाए और पाउडर की थिक लेयर बन जाए. अब पाउडर को दस मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें. इस तरीके से पाउडर तेल के दाग को सोख लेगा और दाग साफ हो जाएगा. अब कपड़े पर लगे पाउडर को झाड़कर हटा दें, इससे कपड़ा एकदम बेदाग नजर आएगा.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 17:04 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article