क्या शेर अपने बच्चों को मार कर खा जाता है? जानें इस दावे में है कितनी सच्चाई

2 hours ago 1

Perilous Life of Male Lions:  शेर को जंगल का राजा कहा जाता है. राजा, यानी सभी जानवरों में श्रेष्ठतम. इस तरह की उपाधि के साथ यह मान लेना आसान है कि वो जहां रहते होंगे वहां पर उनकी हुकूमत चलती होगी. कई संस्कृतियों में शेर शक्ति, साहस और लीडरशिप का प्रतीक माना जाता है. लेकिन असलियत में नर शेर का जीवन एक अलग तस्वीर पेश करता है. एक नर शेर का जीवन बहुत खतरनाक और अक्सर छोटा होता है.

लॉयन रिकवरी फंड (LRF) के निदेशक डॉ. पीटर लिंडसे और दो अन्य शोधकर्ताओं द्व्रारा कुछ समय पहले शेरों के जीवन पर एक स्टडी की गई थी. इसके लिए उन्होंने केन्या के रिजर्व फॉरेस्ट मासाई मारा में महत्वपूर्ण डेटा इकट्ठे किए. जिसके जरिये उन महत्वपूर्ण सच्चाई को सामने लाया गया, जिसे लोग नहीं जानते थे. इस स्टडी से उजागर हुआ कि नर शेर का जीवन किसी भी समय सुरक्षित नहीं होता है.

एक साल भी नहीं जीते नर शेर
डॉ. पीटर लिंडसे द्वारा की गई स्टडी के अनुसार किसी भी नर शेर के जीवित रहने की संभावना उनके पैदा होने के बाद के पहले साल के दौरान सबसे खराब होती है. सभी नर शेरों में से आधे अपने जीवन के पहले साल में मर जाते हैं. ये नर शावक या तो अन्य जानवरों द्वारा मारे दिए जाते हैं, या अक्सर बड़े नर शेरों द्वारा मार दिए जाते हैं, जो उनके पिता नहीं हैं. बाहर से आने वाले नर शेर प्राइड्स (शेरों के समूह) पर कब्जा करने की कोशिश करते हैं. अगर वे सफल होते हैं, तो वे अन्य शेरों से जन्म लेने वाले शावकों को मार देते हैं. ताकि वह प्राइड की शेरनियों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हो सकें.

ये भी पढ़ें- Explainer: एक जमाने में ईरान-इजरायल के बीच थी गाढ़ी दोस्ती, क्यों हुए जानी दुश्मन

क्या हैं शेरों को लेकर मिथक
लेकिन यह मिथक है कि शेर अपने बच्चों को मारकर खाता है, जब वह बहुत भूखा हो और खाना न मिल रहा हो. शेर, मरे हुए शेर को खा लेता है, ताकि उस इलाके में दुर्गंध न हो. शेरनी अपने शावक को मार डालती है और उसे खा लेती है. शेर, कुनबे की शेरनियों द्वारा दूसरे शेर से उत्पन्न बच्चों को मार देता है. शेर, अपना गुस्सा निकालने और खुद को ताकतवर दिखाने के लिए बच्चों को मार देता है. जब कुनबे का कोई शेर जवान हो जाता है, तो उसे कुनबे से भगा देता है. लेकिन इस बात में कोई खास दम नहीं नजर आता है. 

3 साल बाद अलग हो जाता है शेर
लेकिन स्टडी में यह सामने आया है कि अगर नर शेर तीन साल तक जीवित रहने में सफल हो जाता है, तो वह अपना प्राइड (कुनबा) छोड़कर अलग रहने लगता है. यह युवा मेल शेरों के लिए एक और खतरनाक समय है क्योंकि वे उम्रदराज शेरों द्वारा स्थापित क्षेत्रों के किनारों पर घूमते हैं. ज्यादातर युवा मेल शेर दस वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच पाते हैं. खानाबदोशों के रूप में रहते हुए, युवा मेल शेर आखिरकार अपने कुनबे या अन्य बाहरी शेरों के साथ मिलकर गठबंधन बनाते हैं. जिससे उनके अपने क्षेत्र को सुरक्षित करने की संभावना बढ़ जाती है. नर शेर के गठबंधन का आकार आमतौर पर उसकी ताकत को निर्धारित करता है.

ये भी पढ़ें- आजादी के बाद नोटों पर क्यों नहीं छपा गांधीजी का फोटो? फिर कब आए करेंसी पर नजर

क्या हैं नर शेरों के काम
नर शेर के तीन मुख्य काम होते हैं संभोग करना, अपने कुनबे की सुरक्षा करना और लड़ना. पांच से नौ वर्ष की आयु सीमा के दौरान, एक नर शेर यथासंभव अधिक से अधिक संतान पैदा करने का प्रयास करता है. जितना संभव हो सके उतनी संतानों की रक्षा करता है. नर शेर अपने जीवन में इलाके की रक्षा करना और प्रजनन के अधिकार का उपभोग करता है. हालांकि यह काम अक्सर समान उद्देश्यों वाले अन्य नर शेरों के साथ टकराव की ओर ले जाता है.

असुरक्षित है शेरों का जीवन
हालांकि नर शेरों को हमेशा जानवरों के राजा के रूप में जाना जाएगा. लेकिन वे निश्चित रूप से राजाओं का जीवन नहीं जीते हैं. वे बेहद असुरक्षित और क्रूर जीवन जीते हैं जहां सुरक्षा की कभी गारंटी नहीं होती. जबकि नर शेर निश्चित रूप से एक-दूसरे के लिए बड़ा खतरा पैदा करते हैं. मनुष्य शेर के सामने आने वाला सबसे बड़ा खतरा बने हुए हैं. मानव-शेर संघर्ष, प्रतिशोधात्मक हत्या और अवैध शिकार मानव के प्राथमिक दबाव हैं जो शेरों के भविष्य को खतरे में डालते हैं.

ये भी पढ़ें- Gandhi jayanti: जिस प्याज को हाथ भी नहीं लगाते थे महात्मा गांधी, ऐसा क्या हुआ कि चाव से खाने लगे 

ये भी जानिए उनके बारे में
शेरों को औसतन एक दिन में लगभग साढ़े पांच किलो ( 12 पाउंड) मांस की जरूरत होती है. शेर, हर तीन-चार दिन में शिकार करके अपना पेट भरते हैं. शेरनी का गर्भकाल करीब साढ़े तीन महीने (100 से 105 दिन) का होता है. कैद में शेर अक्सर हर साल प्रजनन करते हैं, लेकिन जंगल में वे आमतौर पर दो साल में एक बार से अधिक प्रजनन नहीं करते हैं. जंगल में शेर मुश्किल से आठ से दस साल जीवित रहते हैं. लेकिन चिड़ियाघर में वे 25 साल की उम्र तक जिंदा रहते हैं.

शेर हमेशा अपना एक कुनबा बनाकर रहता है. शेरों के कुनबे में 2 से 4 तक शेरनियां और बाकी बच्चे होते हैं. शेरनियां शिकार करती हैं, लेकिन शिकार के बाद खाने वाला पहले शेर ही होता है. शेर तब शिकार करता है जब कोई बहुत बड़ा जानवर हो, या जिसका शिकार करने में शेरनियों को मुश्किल होती है. 

Tags: Fantastic Beasts, Leopard Cubs Birth, Lion video

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 16:44 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article