घर की दीवार पर कभी बैठे हैं आप? अब से बैठ कर देखिए, बॉडी के कोर मसल्स में ताकत

1 hour ago 1

Wall Sits Strengthen Core Muscles: क्या कभी आपने दीवाल पर बैठने का अभ्यास किया है. यकीन मानिए अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे आपके शरीर में गजब की शक्ति आ जाएगी. इससे आपके बॉडी के कोर मसल्स को इतनी ताकत मिलेगी कि एक महीने के अंदर आपमें पहलवानों जैसी शक्ति आ सकती है. इसे वाल सिट्स एक्सरसाइज कहा जाता है. दीवाल पर बैठने का मतलब यहां इससे है कि इसमें दीवाल के साथ पूरी तरह से चिपक कर दीवाल को सहारा बनाकर जैसे चेयर पर बैठते हैं, वैसे ही बैठा जाता है. इससे पूरी बॉडी में ताकत और स्टेमिना आती है.

वॉल सिट्स के फायदे

  1. बॉडी का निचला हिस्सा बनता है मजबूतटीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक वॉल सिट्स एक्सरसाइज से बॉडी के मसल्स सघन होते हैं और उसमें लोच आता है जिससे इसमें ताकत की क्षमता बढ़ती है. वॉल सिट्स एक्सरसाइज से हेमस्ट्रिंग्स, काफ मसल्स में शेप आता है और क्वाड्रिशेप बनता है. इससे बॉडी के निचले हिस्से में भरपूर ताकत आ जाती है. अगर आप रेगुलर करेंगे तो बॉडी के निचले हिस्से में कभी भी ताकत की कमी नहीं होगी. इससे ज्वाइंट पेन भी नहीं होगा.

  2. पॉश्चर सही और मजबूत होगा-आजकल अधिकांश लोगों का पॉश्चर बिगड़ा रहता है जिसके कारण अक्सर कमर में दर्द होता है. लोग ऑफिस में या घर में ही गलत तरीके से चेयर पर बैठते हैं जिसके कारण पॉश्चर खराब हो जाता है. लेकिन यदि आपने वॉल सिट्स एक्सरसाइज की तो इससे आपका पॉश्चर सही हो जाएगा. इस एक्सरसाइज में बैक और पेट वाले मसल्स में ताकत आती है और जिससे स्पाइनल कॉर्ड सीधा हो जाता है. इससे कोर मसल्स बनते हैं. कमर सीधी होने से पूरे शरीर पर असर होता है और ऐसे लोग हेल्दी होते हैं. इसमें इंज्युरी होने का रिस्क भी कम रहता है.
  3. मानसिक रूप से मजबूती-वॉल सिट्स एक्सरसाइज से न सिर्फ शरीर बलवान बनती है बल्कि इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है.जैसे-जैसे आप वॉल सिट्स का समय बढ़ाएंगे वैसे-वैसे आपमें धैर्य़ की क्षमता भी बढ़ेगी. किसी बात पर गुस्सा के बजाय आपको उसपर गुस्सा पचाने की क्षमता बढ़ेगी, इससे मेंटल हेल्थ ठीक रहेगा. इससे आप अनुशासन में रहेंगे. सबसे बड़ी बात कि आजकल के भागदौड़ भरे समय में इस एक्सरसाइज को करने में समय ज्यादा नहीं लगेगा.

कैसे करें इस एक्सरसाइज को

सबसे पहले पूरी बॉडी को सहज कर लीजिए और एकदम ढीला रखिए. फिर दीवार के सहारे सीधा होकर खड़े हो जाएं. ध्यान रहे शुरुआत में आपकी पूरी बॉडी दीवार में सटी होनी चाहिए. इसके बाद आप दीवार से खुद को नीचे कीजिए. ऐसा लगे कि आप चेयर पर बैठ रहे हैं. जब दीवार से नीचे हो तो आपके हिप्स से नीचे का हिस्सा दीवार से अलग हो जाएगा लेकिन हिप्स से उपर का हिस्सा पूरी तरह दीवार में चिपका रहेगा. पूरी कमर से लेकर सिर तक का हिस्सा दीवार सटा रहे. जब आप चेयर पर बैठें तो घुटनों को 90 डिग्री पर मोड़ लें. ऐसा करते हुए कुछ देर शरीर को दीवाल के सहारे टिकाए रहें. करीब 30 सेकेंड से 1 मिनट तक ऐसे ही रहें फिर पूर्ववत अवस्था में चले जाएं. अपनी क्षमतानुसार जितना संभव हो सके, उतना करें.

इसे भी पढ़ें-गजब! इन पत्तों के पानी को सप्ताह में तीन दिन पी लीजिए, शरीर पर होगा जादुई असर! सेहत और सुंदरता दोनों का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें-खुजली के लिए इतना परेशान होने की जरूर नहीं, मामूली सी चीजें भी बन सकती है रामबाण, घर में ही सब मौजूद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 17:51 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article