जायसवाल ने की सहवाग के महारिकॉर्ड की बराबरी, भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

2 hours ago 1
IND vs BAN- India TV Hindi Image Source : AP यशस्वी जायसवाल

भारत ने कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सात विकेट से जीत हासिल करते हुए 2 मैच की सीरीज में बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ किया। इस तरह टीम इंडिया ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) पाइंट्स टेबल में टॉप पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली। बांग्लादेश के दूसरी पारी में 146 रनों पर ढेर होने से भारत को जीत के लिए 95 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे मेजबान टीम इंडिया ने यशस्वी जायसवाल के शानदार अर्धशतक की बदौलत 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। यशस्वी जायसवाल ने महज 45 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 51 रनों की पारी खेली। इस तरह युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

दरअसल, यशस्वी जायसवाल ने पहली पारी में भी कमाल का अर्धशतक जड़ा था। जायसवाल ने 51 गेंदों पर 12 चौके और 1 छक्के के दम पर 72 रनों की धुआंधार पारी खेली थी और अब दूसरी पारी में ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ते हुए नया इतिहास रच दिया। जायसवाल भारत के दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिसने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से अर्धशतक जड़ने का बड़ा कारनामा किया है। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले सिर्फ वीरेंद्र सहवाग ये कमाल कर पाए थे। 

टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन (SR ≥ 100) (भारत)

  • 55(46) और 55(55) - वीरेंद्र सहवाग बनाम वेस्टइंडीज, दिल्ली, 2011
  • 72(51) और 51(45) - यशस्वी जायसवाल बनाम बांग्लादेश, कानपुर, 2024

यशस्वी जायसवाल के नाम अब 2024 में टेस्ट मैचों में 929 रन हो गए हैं, जो 23 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर वर्ष में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। उन्होंने सुनील गावस्कर के 53 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।  918 रन को पीछे छोड़ दिया है। गावस्कर ने साल 1971 में 918 रन टेस्ट क्रिकेट में बनाए थे। बता दें, यशस्वी जायसवाल का साल 2023 में डेब्यू किया था। तब से उन्होंने 11 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में 1217 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में भी वह तीसरे पायदान पर हैं। जो रूट पहले और कामेंदु मेंडिस दूसरे स्थान पर हैं। 

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article